कोहरे में अगर सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी, सिर्फ 10 मीटर हुआ दृश्यता का स्तर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2018 - 03:01 PM (IST)

गुडग़ांव(ब्यूरो):कोहरे ने पूरे शहर और क्षेत्र को अपने चादर में ढक दिया है। कोहरा की सघनता के साथ ही वाहनों दुर्घटना की संभावना भी बढ़ गई है। सड़क सुरक्षा से जुड़े एक गैर सरकारी संगठन का दावा है कि कोहरे में 60 फीसदी वाहन दुर्घटनाएं बढ़ जाती है लेकिन कुछ सावधानी रखकर इसे कम किया जा सकता है।वाहन चालकों को सर्दी के मौसम में अपने वाहनों को चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात से संबंधित कुछ जरूरी हिदायतों का पालन करना चाहिए। सुरक्षित ड्राइभवग से सड़क हादसों पर बहुत हद तक रोक लगाई जा सकती है। गुडग़ांव में भारी ट्रैफिक को देखते हुए यहां के लिए कोहरा किसी आफत से कम नहीं है। जैसे-जैसे कोहरा घना होता जा रहा है, शहर की आंतरिक सड़कों सहित, हाईवेज पर वाहन रेंगते नजर आ रहे हैं। 

दोपहर के समय भी वाहनों का काफीला हेडलाईट जलाकर चल रहे हैं। वावजूद इसके विजिविलीटी शून्य से 10 मीटर तक ही है। तो वहीं वाहनों का जाम और धीमी गति के कारण कार्बन उत्सर्जन की मात्रा भी सामान्य से आठ गुना अधिक बताई जा रही है। गत दो दिनों से सूरज नहीं उगने से तापमान में जबरजस्त गिरावट तो है ही, हवाओं की गति भी कम होने से कोहरे का जमाव लगातार कायम हैं। अचानक तापमान गिरने से शाम को ही कोहरे की शुरुआत हो जाती है जिससे कार्यालय से होकर घरों को लौटने वाले वाहनों के लिए काफी मुश्किले खड़ी हो रही है। वाहन चलाते समय इन बातों का रखे ध्यान : धुंध को काटने में फॉग लाइट्स कारगर रहती हैं लिहाजा वाहन चालक फॉग लाइट्स का इस्तेमाल अवश्य करें। जहां तक हो सके कोहरे में सड़क पर निकलने से बचें। कोहरे में जहां तक संभव हो सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग किया जाना चाहिए।

कोहरे में वाहन की पार्किंग लाइट्स को चालू रखें ताकि अन्य चालकों को आपकी गाड़ी की सही स्थिति का पता लग सके। वाहन की हेडलाइट्स को हाई बीम पर न रखें।ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती है और सामने कुछ नजर नहीं आता। हेडलाइट्स लो बीम पर रखें, इससे देखने में आसानी होगी और दूसरों को आपकी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा। सभी वाहन चालकों को अपने वाहनों के पीछे रि लेक्टर जरूर लगवाने चाहिएं, रेडियम टेप भी कारगर साबित होती है। किसी भी नागरिक के नोटिस में कोई सड़क हादसा आए तो तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को 100 नंबर पर सूचित करें। सड़क हादसों के बारे में कोई भी सूचना हरियाणा पुलिस की ट्रैफिक हैल्पलाइन के नंबर 1073 पर भी दी जा सकती है। कोहरे में सुरक्षित ड्राइभवग के लिए सबसे बेहतर है कि आगे वाले वाहन से दूरी बनाए रखे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static