जानिए नीति बागला का सफर क्रिकट मशीन के साथ

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 04:42 PM (IST)

Ques-1. हमें अपने बारे में बताऐं ? 

Ans-1. मैं नीति बागला, मैंने 16 साल की उम्र में एक प्राथमिक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया, काम के साथ ही मैंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन और  से इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स किया।  लगभग 10 सालों तक मैंने इंटीरियर डिज़ाइनर के क्षेत्र में फ्रीलांसर के रूप में काम किया और फिर बड़ी शादियों के लिए सेट डिज़ाइन करने का अवसर मिला।  इसने मुझे इतना प्रभावित किया कि मैंने 2004 में इंटीरियर डिजाइनिंग के साथ- साथ वेडिंग प्लानिंग को पूर्णकालिक करियर के रूप में अपना लिया।  

 

Ques-2. एक शिक्षक की आरामदायक जॉब छोड़ कर अपना बिज़नेस शुरू करने के पीछे अपनी प्रेरणा के बारे में बताऐं ?

Ans-2. पढ़ाना सिर्फ मेरे खुद के पैसे कमाने के जूनून का कारण था, जिसे मैंने 12वीं पास करने के बाद शुरू किया था।  मैंने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया और उसके बाद अपना खुद का इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस शुरू किया।  

 

 

Ques-3. अपना कुल ग्राहक दर के बारे में बताऐं ?

Ans-3. अभी तक मेरा कुल ग्राहक आधार लगभग 80000 है। 

 

 

Ques-4. क्रिकट मशीन ने कैसे आपको अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में मदद की हैं? 

Ans-4. जब मैं 2012 में एक व्यवसाय योजना बना रही थी, तो मेरी नज़र ऑनलाइन क्रिकट मशीन पर पड़ी और मुझे लगा की डाई कटिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यह बिलकुल उपयुक्त है। मैंने अपनी चची से अनुरोध किया की वह मुझे यूएसए से मुझे मेरा पहला क्रिकट एक्सप्रेशन दिलवाएं क्योंकि वह भारत की यात्रा पर थी।  यह भट उपयोगी था और इससे मुझे केक टोप्पेर्स, बटिंग्स, बेहतरीन फिनिश वाली कैप बनाने में मदद मिली।  मैंने 2014 में क्रिकट एक्स्प्लोर का आर्डर दिया क्योंकि मेरा काम बढ़ गया और 2 मशीनों की आवश्यकता थी।  

 

हमने भारत में इंटरिकेट हैंडमेड केक टोप्पर्स पेश किये और उस समय हम क्रिकट पर लगभग सब कुछ बना रहे थे और यह हमारे हैंडमेड काम का एक बड़ा हिस्सा बन गया।  एक दिन में 2 आर्डर से अब हमें एक दिन 30 से ज़्यादा के ऑर्डर्स आ रहे है रेंज जो पूरी तरह से क्रिकट पर निर्भर है।  जब से मैंने इस पर अपना हाथ रखा है तब से मैं क्रिकट एक भावुक उपभोगकर्ता हूँ। पिछले कुछ वर्षों में क्रिकट डिज़ाइन स्पेस इतना ज़्यादा विकसित हो गया है कि मैंने डिजिटल डिज़ाइन के लिया कोरल ड्रॉ और फोटोशॉप उपयोग करना पूरी तरह से बंद कर दिया है। केक टोप्पेर्स और अन्य पार्टी डेकोरेशन का सामान बनाना क्रिकट एक्सेस के साथ बहुत आसान है। 

 

Ques-5. वेडिंग डिज़ाइनर से पार्टी प्लानर बनने तक के अपने सफर के बारे में बताऐं। 

Ans-5. शादी की डिजाइनिंग और पार्टी की योजना लगभग एक जैसी है 2012 में एक दोस्त ने मुझसे अपनी बेटी के पहले जन्मदिन को स्टाइल करने के लिए कहा, इसमें से बहुत कुछ मेने खुद किया लेकिन सजावट के मामले में मुझे और कुछ नहीं मिला।  तभी प्रीटी योर पार्टी का विचार पैदा हुआ। मैंने बिज़नेस प्लान पर काम करना शुरू किया, पूरे साल बहुत शोध और अन्वेषन किया।  आखिरकार शुरुआत में मार्च 2013 में लखनऊ में एक ऑनलाइन स्टोर लांच किया गया और नवंबर 2013 तक हमने ऑनलाइन स्टोर www.prettyurparty.com भी शुरू कर दिया था जो पूरे  भारत में सेवाएं प्रदान करता है।  

 

 

Ques-6. हमें FY 2023-24 में हुए प्रॉफिट के बारे में बताऐं और उसमे से कितना क्रिकट मशीन से आता है ?

Ans-6. कुल मिलाकर FY 2023-24 हमारा प्रॉफिट 1.2 करोड़ था जिसमे से लगभग 7-8 प्रतिशत क्रिकट से आता है। 

 

 

Ques-7. बिज़नेस को लेकर अपने ग्रोथ और एक्सपेंशन प्लान्स के बारे में बताऐं?  

Ans-7. हम 2 साल के भीतर अलग- अलग क्रिकट मशीनों और उत्पादों का उपयोग करके परिधान और अन्य रेतुर्न फेवर के साथ-साथ भारत और विदेशों में अपने हैंडमेड सेक्टर में अधिक से अधिक उत्पादों को पेश करने की योजना बना रहे है और क्रिकट को मेरे बढ़ते व्यवसाय का एक बड़ा हिस्सा बना रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static