राजनीति नहीं, तीन पीढिय़ों से कर रहे जनसेवा : राव नरबीर सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 04:10 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि उनका परिवार तीन पीढिय़ों से राजनीति के माध्यम से जनसेवा के कार्यों में जुटा हुआ है। उनके दादा स्वर्गीय राव मोहर सिंह ने एक तरफ  जहां अहीरवाल में शिक्षा की अलख जागते हुए शिक्षण संस्थानों की स्थापना कराई, वहीं दूसरी ओर जाति-पाती व ऊंच-नीच ऊंची को समाप्त करने का काम किया था।

 

आज परिवार की धरोहर उनके हाथों में है और वह अपने दादा व पिता की भांति ही राजनीति के माध्यम से बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सेवा करने के लिए कटिबद्ध हैं। बादशाहपुर की जनता उनका काम देख चुकी है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि वह वादा करते हैं कि जितने विकास के कार्य 2014 से 2019 के कार्यकाल में उन्होंने कराए थे उससे भी अधिक विकास के काम करने का प्रयास वह इस योजना में करेंगे।

 


राव नरबीर सिंह मंगलवार को विधानसभा क्षेत्र के गांव हमीरपुर, वजीरपुर, मेवका, ढोरका, नाहरपुर रूपा, नितिन विहार, खांडसा, भवानी एनक्लेव व विकास नगर में आयोजित सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बादशाहपुर के विकास के लिए वह संकल्पित हैं। अपने इस संकल्प को उन्होंने पिछले कार्यकाल में भी पूर्ण किया था और आगामी कार्यकाल में भी निश्चित तौर पर पूर्ण करके रहेंगे।

 


बिना मांगे दी थी हजारों करोड़ों की सौगात :
 राव नरबीर सिंह ने कहा कि 2014 से 2019 तक के अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी। जो भी काम उनसे कराए जा सकते थे वह उन्होंने आगे बढक़र कराए। तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार सीएम कार्यालय में उनकी फाईल 24 घण्टे से ज्यादा नही रुकती थी। जो भी काम उन्होंने करने के लिए भेजे, चाहे वह केंद्र से संबंधित हो या राज्य से सभी कामों को तुरंत प्रभाव से मंजूरी मिली और उन्हें कराया गया। राजीव चौक, इफको चौक, सिगनेचर टावर, महाराणा प्रताप चौक सहित अन्य चौराहा पर अंडरपास  और ब्रिज का निर्माण कराया गया। इतना ही नहीं लोगों की मांग के बिना ही उन्होंने 9600 करोड रुपए की लागत से द्वारका एक्सप्रेस-वे जैसी परियोजना को सिरे चढ़ाया। इस परियोजना की लागत को लेकर कई स्तर पर चुनौतियां भी आई, लेकिन हर चुनौती से पार पाकर  बादशाहपुर की जनता के हित को पूर्ण किया गया। इसी तरह से सोहना एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण कराया गया, जिससे अब सोहना तक का सफर बेहद सुगमता से तय हो जाता है। पहले जहां घण्टों लग जाते थे, वही अब मिनटों में सरपट सोहना पहुंच जाते हैं।

 


 अधूरा नहीं रहेगा एक भी सपना :
राव नरबीर सिंह ने कहा कि बादशाहपुर विधानसभा के साथ ही पूरे गुरुग्राम का विकास करने के लिए उन्होंने कुछ सपने देखें हैं। गुरुग्राम तेजी से बढ़ता हुआ शहर है। यहां की आबादी अब 30 लाख से भी ज्यादा हो चुकी है। ऐसे में यहां चिकित्सा और शिक्षा का बेहतर प्रबंध होना आवश्यक है। कैबिनेट मंत्री रहते हुए उन्होंने नागरिक अस्पताल के पुराने भवन के डेमोलिश के आर्डर जारी किए थे और नए भवन के लिए बजट भी पास कर दिया था, लेकिन पिछले 5 साल के दौरान बादशाहपुर का नेतृत्व कमजोर हाथों में रहा, जिसका खामियाजा यहां की जनता को भुगतना पड़ा। आज पांच साल के बाद भी नागरिक अस्पताल का भवन नहीं बन पाया और अस्पताल भवन की जगह पर कार पार्किंग बनी हुई है। उन्होंने कहा कि वह वादा करते हैं कि जिस दिन सीट संभालेंगे उसी दिन से अस्पताल का काम भी शुरू हो जाएगा। इसके साथ-साथ वह गुरुग्राम में चार नागरिक अस्पताल बनवाना चाहते हैं ताकि लोगों को उपचार कराने में किसी भी तरह की परेशानी ना आए। गुरुग्राम के चारों कोनों पर चार सब्जी मंडी होना भी जरूरी है। इसके अलावा जहां भी अंडरपास व ओवरब्रिज की आवश्यकता है वह बनवाने का काम करेंगे।

 


आप की पगड़ी का मान बनाकर रखूंगा :
राव नरबीर सिंह ने कहा कि उनके परिवार ने जनता के सम्मान को सर्वोपरि रखा है। उनके पिता स्वर्गीय राव महावीर सिंह के पश्चात गुरुग्राम में कोई कैबिनेट मंत्री बना था तो 2014 में यह सौभाग्य उनको मिला था। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निश्चित तौर पर भाजपा की सरकार आ रही है। आप लोग जितनी ताकत देखकर उनको विधायक बनाएंगे वह उतने ही शक्तिशाली मंत्री बनेंगे। राव नरबीर सिंह ने कहा कि मजबूत नेतृत्व होगा तो काम भी ज्यादा होंगे। 2014 से 2019 तक के कार्यकाल में बादशाहपुर की जनता देख चुकी है कि राव नरबीर सिंह के मंत्री रहते हुए कितनी गति से विकास के काम होते हैं। उन्होंने कहा कि आपने जो पगड़ी पहनाई है उसका सम्मान मैं हमेशा बनाकर रखूंगा और बादशाहपुर की जनता के कामों में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static