नियमित कॉलोनीयों के बढ़े विकास शुल्क पर आपत्ति, मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 08:33 PM (IST)

गुड़गांव, ब्यूरो: नियमित कॉलोनीयों के बढ़े हुए विकास शुल्क पर अपनी आपत्ति दर्ज करवाने के लिए आज वार्ड 5 की न्यू पालम विहार आरडब्ल्यूए, चंदन विहार आरडब्ल्यूए, फेज 2 सी और एफ ब्लॉक आरडब्ल्यूए, टी ब्लॉक आरडब्ल्यूए,  उपवन सोसाइटी आरडब्ल्यूए,  निहाल कॉलोनी एवं केशवकुंज आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने गुरुग्राम के डीसी निशांत यादव से मिल कर बढ़े हुए शुल्क पर आपत्ति दर्ज़ करते हुए अपनी बात रखी और डीसी के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री के लिए ज्ञापन सौंपा।

 

आरडब्ल्यूए प्रधान किरन कांडपाल ने डीसी को विस्तार से बढ़े हुए विकास शुल्क के आम इंसान पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ के प्रभाव को बता कर शुल्क को कम करने क़ी सभी वार्ड वासियों क़ी ओर से अपील की। आरडब्ल्यूए महासचिव राम अवतार राणा ने कहा कि हमारे ही वार्ड क़ी शंकर विहार कॉलोनी जब नियमित हुई थी तब 150 रूपए प्रति गज के हिसाब से विकास शुल्क भरा गया था, अब बहुत अधिक है और हम सरकार से इसे कम करवाने के लिए सभी के साथ मिल कर हर संभव प्रयास करेंगे।

 

ज्ञात हो क़ी शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा द्वारा नियमित हुई कॉलोनीयों का डेवलपमेंट चार्ज, क्षेत्र के कलक्टर  रेट से जोड़ कर रेट का 5 प्रतिशत कर दिया गया है। सन 2022 में भी सरकार द्वारा ये फैसला लिए जाने पर इसका पुरजोर विरोध हुआ था और सरकार ने फैसला वापिस ले लिया था दोबारा इसे फिर से लागू कर दिया गया। न्यू पालम विहार का कलक्टर रेट अभी लगभग 40,000 है यानिकि 100 गज प्लाट या मकान वाले को विकास शुल्क 2 लाख देना होगा, जो कि एक आम इंसान कि जेब पर भारी बोझ है। कई स्थानीय लोगों का कहना है कि क्या हमें ये शुल्क देने के लिए अपना आधा प्लाट बेचना पड़ेगा। डीसी निशांत यादव ने आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया है कि वो जल्द ही इस मांग को सरकार के सम्मुख रखेंगे। इस दौरान किरन कांडपाल, रामावतार राणा, सत्यवीर मलिक, बिरहम्पली, कमल, दिनेश, रोहतास मान, रविंद्र भाटिया, केपी तिवारी, अजमेर, जयवीर आदि वार्ड की सभी आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी प्रतिनिधी मंडल में शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static