ईमानदारी, दृढ़ता और सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता सबसे अहम : पूर्व आरबीआई गर्वनर दुव्वुरी सुब्बाराव

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 06:46 PM (IST)

गुड़गांव, ब्यूरो: सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए एक प्रमुख संस्थान, राउस आईएएस स्टडी सर्कल ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के प्रतिष्ठित पूर्व गवर्नर डॉ. दुव्वुरी सुब्बाराव Dr. Duvvuri Subbarao की उपस्थिति में एक सेमिनार का आयोजन किया। राउस आईएएस स्टडी सर्कल के एक प्रतिष्ठित पूर्व छात्र डॉ. सुब्बाराव ने छात्रों के साथ बातचीत की और राउस आईएएस में एक छात्र होने से लेकर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल होने और अंततः देश के केंद्रीय बैंक का नेतृत्व करने तक की अपनी उल्लेखनीय यात्रा को साझा किया। अपनी यात्रा के दौरान, डॉ. सुब्बाराव ने टिप्पणी की, "अपनी मातृ संस्था का दौरा करना मुझे 50 साल पीछे ले गया। इतने लंबे समय के बाद राउस के एलमुनी का अपने पूर्व संस्थान के प्रति लगाव और भावनात्मक जुड़ाव होना राव आईएस की प्रासंगिकता को बताता है। 

 


सेमिनार में डॉ. सुब्बाराव के शानदार करियर और उनकी हाल ही में जारी पुस्तक, "जस्ट ए मर्सिनरी?" Just a Mercenary? के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। यह किताब उनके जीवन के विविध पहलुओं के बारे में बताती है। इसका पहले अध्याय में उन्होंने एक अप्रतिम क्षण का उल्लेख किया जिसमें राउस स्टडी सर्कल के संस्थापक डॉ. एस. राव ने व्यक्तिगत रूप से उन्हें यूपीएससी UPSC सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने पर बधाई देने के लिए फोन किया था।


डॉ. सुब्बाराव ने अपना संबोधन सैनिक स्कूल में अपने प्रारंभिक वर्षों के बारे में बताते हुए शुरू किया। उन्होंने बताया कि कैसे उनकी शिक्षा ने उनके बाद के करियर के लिए एक ठोस आधार तैयार किया। उन्होंने एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि  ईमानदारी, दृढ़ता और सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता सबसे अहम है। आरबीआई गवर्नर के रूप में अपने कार्यकाल के बारे में भी महत्वपूर्ण बातें बताई। डा. सुब्बाराव ने कहा कि उन्होंने भारत की वित्तीय प्रणाली और वैश्विक आर्थिक परिदृश्य की जटिलताओं को समझना आवश्यक है। इस पर उन्होंने कुछ सबक भी प्रतिभागियों से साझा किए।  


इंटरेक्टिव सत्र ने छात्रों को डॉ. सुब्बाराव से सीधे जुड़ने का मौका दिया। छात्रों ने उनके करियर, आर्थिक परिदृश्य और शासन के व्यावहारिक पहलुओं के बारे में कई तरह के सवाल पूछे। प्रश्न महत्वपूर्ण आर्थिक अवधि के दौरान उनकी निर्णय लेने की प्रक्रिया से लेकर मौद्रिक नीतियों को लागू करने के दौरान आने वाली चुनौतियों तक थे। प्रशासनिक पदों से लेकर वित्तीय संस्थानों में नेतृत्व तक विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और विशेषताओं को समझने में छात्रों की विशेष रुचि थी।


डॉ. सुब्बाराव की व्यावहारिक सलाह दर्शकों को बेहद पसंद आई। उन्होंने छात्रों को लगातार विकसित हो रहे पेशेवर माहौल में निरंतर सीखने और अनुकूलनशीलता के महत्व को रेखांकित करते हुए, जुनून और लचीलेपन के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। सेमिनार का समापन एक पुस्तक हस्ताक्षर कार्यक्रम के साथ हुआ, जहां उपस्थित लोगों को "जस्ट ए मर्सिनरी?" की अपनी प्रतियां प्राप्त करने का मौका मिला। 


राउस आईएएस स्टडी सर्कल के सीईओ Rau’s IAS CEO अभिषेक गुप्ता Abhishek Gupta ने कहा, "डॉ. दुव्वुरी सुब्बाराव द्वारा अपनी अविश्वसनीय यात्रा और ज्ञान को हमारे छात्रों के साथ साझा करना हमारे लिए सम्मान की बात है।" "उनकी उपलब्धियां उन ऊंचाइयों का उदाहरण हैं जिन्हें समर्पण और कड़ी मेहनत से पहुंचा जा सकता है। इस सेमिनार ने निस्संदेह हमारे छात्रों को अपने करियर और जीवन में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static