कांग्रेस नेता Rajan Rao - पलवल में 9 बच्चों की मौत के लिए खट्टर सरकार जिम्मेदार

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 08:05 PM (IST)

गुरुग्राम (ब्यूरो): कांग्रेस के दक्षिण हरियाणा  प्रभारी राजन राव ( Rajan Rao ) ने पलवल में नौ बच्चों की रहस्यमय बीमारी से हुई मौत के लिए प्रदेश की मनोहर लाल सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा की  चिल्ली गांव में नौ बच्चों की अचानक मौत के लिए मनोहर लाल खट्टर सरकार की स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में असमर्थता सीधे तौर पर जिम्मेदार है। सरकार की उदासीनता का इससे बड़ा उदाहरण और क्या होगा कि बच्चों की मौत के कारणों का पता भी नहीं लग पाया है।  स्वास्थ्य अधिकारी मौत का  संभावित कारण गांव में गंदगी को मान रहे हैं। जो सरकार के स्वच्छता अभियान की हकीकत बयां करने के लिए काफी है।

राजन राव ( Rajan Rao) ने कहा 20 दिन के भीतर हुई बच्चों की दर्दनाक मौतों ने पूरे गांव को सदमे में डाल दिया है। अधिकारियों द्वारा बताई जा रही मौतों की संख्या और ग्रामीणों व सरपंच द्वारा बताई जा रही मौतों की संख्या के बीच विरोधाभास यह साबित करती है कि सरकार कोरोना काल में बिना ऑक्सीजन हुई मौतों की तरह यहां भी मृतकों की संख्या छिपा रही है। 

यह प्रदेश में खट्टर सरकार की एक और विफलता है। कोरोनो वायरस की दूसरी लहर से निपटने के दावे के बीच भाजपा सरकार अभी भी राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य के ढहते बुनियादी ढांचे को ठीक करने के लिए अपनी गहरी नींद से नहीं उठ रही है। अधिकांश ग्रामीणों को अपने बच्चों के इलाज के लिए निजी चिकित्सा सुविधाओं की तलाश करनी पड़ी और अब अपने बच्चों को खोने के दुख के साथ-साथ अस्पताल के भारी बिलों ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है। अस्पतालों का भारी भरकम बिल इन परिवारों को कर्ज और गरीबी के दलदल में घकेल देगा।

नौ बच्चों की मौत के बाद  सरकार अब प्राथमिकता के आधार पर गांव को साफ करने की कोशिश कर रही है ताकि कोई और मौत न हो। लेकिन शायद हमेशा की तरह   सरकार अपना काम करने के लिए किसी बड़े हादसे का इंतज़ार की आवश्यकता क्यों होती है ये समझ से परे है? गांव में नालियों से पानी के पाइप निकलते हैं, जल निकासी की कोई उचित व्यवस्था नहीं है, जिससे बारिश का पानी इकट्ठा हो जाता है। इस पानी में मच्छर पनपते हैं। लेकिन प्रदेश की भाजपा सरकार और जिला प्रशासन ने मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए कुछ नहीं किया। भारत में हर साल एक लाख से अधिक लोग डेंगू से पीड़ित होते हैं। बावजूद इसके इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।  यह उन अन्य बैक्टीरिया जनित बीमारियों को ध्यान में नहीं रख रहा है जिनसे भारतीयों को हर साल सरकारों की लापरवाही के कारण इससे निपटने की ठोस कार्ययोजना नहीं बनाई जा रही है। 

राज्य में खट्टर सरकार को तुरंत एक स्वच्छता अभियान चलाना चाहिए और राज्य के हर गांव, कस्बे और शहर में जल निकासी कनेक्टिविटी स्थापित करने का लक्ष्य रखना चाहिए। पर्याप्त स्वच्छता प्रणाली के बिना, हम देश के बच्चों, डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों के लिए भविष्य में खतरे मोल लेते रहेंगे। राज्य सरकार को राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ाना चाहिए। यदि यह नागरिकों को ये बुनियादी सेवाएं प्रदान नहीं कर सकती है तो भाजपा सरकार को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए और राज्य के लोगों को उन लोगों को चुनने देना चाहिए जिनके पास राज्य पर शासन करने का अनुभव और दूरदर्शिता है। #RajanRao #Haryana #HaryanaCongress #Congress #BJP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static