गाय की सेवा आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है: स्वामी प्रियम

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 09:32 PM (IST)

गुड़गांव ब्यूरो: गौ-माता शुभता और दिव्यता का प्रतीक है। गाय की पूजा, जिसे हम माता कहते हैं, सनातन संस्कृति में अत्यंत महत्वपूर्ण है। कहा जाता है कि एक ही गाय में कई देवी-देवता रहते हैं। स्वामी प्रियम जी इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हैं और इस विचारधारा को बढ़ावा देते हैं। गायों के प्रति स्वामी प्रियम जी का स्नेह और श्रद्धा उनकी जीवन यात्रा में स्पष्ट है। जब भी उन्हें उनकी सेवा करने का मौका मिलता है, वे एक भी मौका नहीं छोड़ते।

 

जैसा कि स्वामी प्रियम जी कहते हैं, गाय की सेवा करने से हमारी मानसिकता पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। यह आपके व्यक्तित्व को भी दर्शाता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कैसे हैं। वे सबसे खूबसूरत प्राणियों में से एक हैं और जिस तरह से वे हमारी सेवा करते हैं वह बहुत ही दिव्य है। गाय का दूध अब पृथ्वी पर अमृत का एक आदर्श उदाहरण है। हमारा देश कृषि प्रधान भूमि है और इसमें गायों की अहम भूमिका होती है। गाय का दूध और उसके उपोत्पाद अब एक बहु-अरब उद्योग हैं, जो हमारी अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करते हैं। यहां तक ​​कि गोबर भी खाद और जैव-ईंधन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में इतना उपयोगी है।

 

स्वामी प्रियम जी अक्सर इन दिव्य प्राणियों की सेवा के लिए गोशालाओं में समय बिताते हैं। वह हमेशा उनके प्रति अपने बिना शर्त प्यार का हवाला देते है , और कहते है , "गायों को अक्सर खेलने में मज़ा आता है और इंसानों के प्रति भावनात्मक लगाव साझा करते हैं"। गाय की पवित्रता, हिंदू धर्म में, यह विश्वास है कि गाय दैवीय और प्राकृतिक उपकार की प्रतिनिधि है और इसलिए इसे संरक्षित और सम्मानित किया जाना चाहिए। गाय को हमेशा विभिन्न देवताओं के साथ जोड़ा गया है, विशेष रूप से भगवान शिव (जिसका घोड़ा नंदी, एक बैल है), इंद्र (कामधेनु, इच्छा-पूर्ति करने वाली गाय के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है), कृष्ण (अपनी युवावस्था में एक चरवाहा), और देवी-देवताओं के साथ जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, क्योंकि उनके उत्पादों ने पोषण की आपूर्ति की, गाय मातृत्व और धरती माता से जुड़ी हुई थी

 

स्वामी जी अपने अनुयायियों से उनकी अच्छी देखभाल करने का आग्रह करते हैं। वह उन लोगों को भी बढ़ावा दे रहे हैं और उनकी मदद कर रहे हैं जो गौशाला स्थापित करना चाहते हैं। वह यह भी कहते हैं कि कलयुग के इस युग में अपने जीवन में कुछ पुण्य अर्जित करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

static