डिजिटल परिदृश्य में आ रहे बदलावों के दौर में टेलीकॉम उद्योग निभा रहा अग्रणी भूमिका : गुरदीप सिंह संस्थापक फास्टवे नेटप्लस

punjabkesari.in Tuesday, Jan 16, 2024 - 06:11 PM (IST)

डिजिटल परिदृश्य में आ रहे बदलावों के दौर में टेलीकॉम उद्योग अग्रणी भूमिका निभा रहा है और हमारे कनेक्ट करने व आपस में बातचीत करने के तौर-तरीकों को नया आकार दे रहा है। टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में आ रहे इन बदलावों को खुले दिल से स्वीकार कर रहे क्षेत्र पंजाब में नेटप्लस श्री गुरदीप सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व में कनेक्टिविटी के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलावों को आकार देने में अहम भूमिका निभा रही है। जुझार ग्रुप की सहयोगी कंपनी नेटप्लस लोगों के बीच लोकप्रिय ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर जानी जाती है जिसे इसके सुपरफास्ट कनेक्शन स्पीड और ग्राहकों को अपने साथ लंबे समय जोड़े रखने की क्षमता के लिए जाना जाता है। नेटप्लस ब्रॉडबैंड इस क्षेत्र की प्रमुख और सबसे तेज़ी से वृद्धि करती आईएसपी है जो हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड, स्मार्ट टेलीफोनी और ओटीटी जैसी नई पीढ़ी की सेवाएं उपलब्ध कराती है।

 

डेटा की खपत, 5जी टैक्नोलॉजी की शुरुआत और बिना किसी रुकावट के इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करने की सुविधा में हुए व्यापक विस्तार के साथ टेलीकॉम सेक्टर क्रांतिकारी बदलावों के दौर से गुज़र रहा है। आज के समय में सिर्फ कनेक्ट रहना ही काफी नहीं है, बल्कि फटाफट, विश्वसनीय तरीके से और सुरक्षित माध्यम से कनेक्ट रहना भी ज़रूरी है। नेटप्लस पंजाब में इस बदलाव के दौर में अग्रणी भूमिका निभाती रही है। इस बारे में बात करते हुए गुरदीप सिंह, चेयरमैन एवं संस्थापक नेटप्लस की कहानी और कनेक्टिविटी के भविष्य पर इसके प्रभाव के बारे में बताते हैं।

 

गुरदीप सिंह, चेयरमैन एवं संस्थापक, नेटप्लस ब्रॉडबैंड ने कहा, "नेटप्लस हमेशा ही टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में हुए बदलावों को स्वीकार करने में अग्रणी रही है। हमने हाई-स्पीड इंटरनेट की तेज़ी से बढ़ती मांग को समझा और भरोसेमंद फाइबर-टू-होम (एफटीटीएच) सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अपने बुनियादी ढांचे का विस्तार किया। इसके अलावा, हम 5जी के क्षेत्र में आ रहे बदलावों पर भी बारीकी से नज़र रखे हुए हैं और इस शानदार टैक्नोलॉजी के पंजाब में उपलब्ध होते ही अपनी सेवाओं के साथ जोड़ने के लिए तैयारी भी कर रहे हैं। हमारी प्राथमिकता हमेशा से ही ग्राहकों की संतुष्टि और टैक्नोलॉजिकल इनोवेशन रही है। हम अपने नेटवर्क में लगातार सुधार लाकर और मज़बूत बुनियादी ढांचे में निवेश करके कंपनियों को समृद्ध होने और लोगों को बिना किसी मुश्किल के कनेक्टेड रहने में मदद करते हैं।

 

हमने ग्राहकों के विभिन्न समूहों की मांग को ध्यान में रखते हुए नई सेवाओं के बंडल तैयार किए हैं जिनकी मदद से हम क्वालिटी से समझौता किए बगैर लोगों को किफायती दरों पर सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। हाल ही में हमने नेटप्लस सुपर सेवर प्लान के माध्यम से एक और उपलब्धि हासिल की है जो इनोवेटिव सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके माध्यम से ग्राहकों को न सिर्फ किफायती ब्रॉडबैंड सेवाएं मिलती हैं, बल्कि इसमें उन्हें ओटीटी ऐप्लिकेशन और लाइव टीवी चैनल देखने को भी मिलते हैं। हम अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराई जा रही मौजूदा सेवाओं में टैक्नोलॉजिकल सॉल्यूशंस को जोड़ने के बारे में भी योजना बना रहे हैं।"

 

दूसरी ओर फास्टवे एंड्रॉयड बॉक्स ढेर सारे कनेक्टिविटी सॉल्यूशंस उपलब्ध करा रहा है, अपनी खास क्षमताओं के दम पर मनोरंजन के अनुभवों में व्यापक बदलाव ला रहा है। फास्टवे ने ऐसी शानदार टैक्नोलॉजी तैयार की है जो मनोरंजन की दुनिया के पोर्टल के तौर पर काम करता है जो उपयोगकर्ताओं को ढेर सारे ऐप्लिकेशन, गेम और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का ऐक्सेस देता है। यह 4के अल्ट्रा एचडी क्षमता और इस्तेमाल करने के लिहाज़ से आसान यूआई की मदद से कॉन्टेंट देखने का शानदार अनुभव उपलब्ध कराता है। यह एंड्रॉयड बॉक्स इनोवेशन के प्रति फास्टवे की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, ग्राहकों को व्यापक डिजिटल दुनिया का ऐक्सेस देकर, सरलता उपलब्ध कराकर और घरेलू मनोरंजन को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाकर कनेक्शन को बेहतर बना रहा है।

 

फास्टवे का नेटप्लस ब्रॉडबैंड, पंजाब में डिजिटल बदलाव लाने के पीछे की मुख्य शक्ति बनना चाहता है। पिछड़े तबकों तक पहुंचकर और कनेक्शन के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाकर यह डिजिटल भेदभाव को खत्म करने के प्रति प्रतिबद्ध है। उनका मिशन पंजाब के हर हिस्से और उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों तक हाई-स्पीड इंटरनेट पहुंचाना, आर्थिक वृद्धि, शिक्षा और इनोवेशन को गति देना है। विकास और विस्तार के प्रति नेटप्लस की प्रतिबद्धता पूरे पंजाब में कनेक्टिविटी और टेक्निकल इनोवेशन में किए जाने वाले सुधार पर आधारित है। बुनियादी ढांचे में किए जाने वाले सुधार में फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क का विस्तार करने में उचित खर्च शामिल है, ताकि ऐसी जगहों तक यह सुविधा पहुंचाई जा सके जहां अब तक भरोसेमंद कनेक्शन नहीं पहुंच सका था। ऐसा करके वे सुदूर ग्रामीण या पिछड़े इलाकों तक भी हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा पहुंचाना चाहते हैं, ताकि डिजिटल दुनिया में मौजूद भेदभाव को खत्म किया जा सके। इसके अलावा, अपनी दूरगामी सोच की रणनीति के अंतर्गत वे आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) के इंटिग्रेशन में निवेश करने की भी योजना बना रहे हैं। इस प्रयास से घरों, कंपनियों और समुदायों के लिए स्मार्ट सॉल्यूशंस को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

 

इसके अलावा, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में भी कुशलता, स्थायित्व और शहरी इलाकों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के साथ-साथ इनोवेशन और नेटवर्किंग को बढ़ावा देने के लिए भी टैक्नोलॉजी की ज़रूरत पड़ती है। तेज़ी से आगे बढ़ते जुझार ग्रुप के अंतर्गत गुरदीप सिंह के नेटप्लस की प्रतिबद्धता पंजाब के टेलीकॉम परिदृश्य को नए सिरे से परिभाषित करना है। उनके दूरगामी नेतृत्व में यह कनेक्टिविटी का पर्याय बन गया है और क्षेत्र में इनोवेशन के नए मानक गढ़ रहा है। यह मिशन सिर्फ सेवाएं उपलब्ध कराने के बारे में नहीं, बल्कि यह पंजाब में डिजिटल बदलावों का नेतृत्व करने के बारे में है। यह रणनीति कोई साधारण कारोबारी निर्णय नहीं है, बल्कि यह पंजाब के लोगों को सशक्त बनाने, आर्थिक प्रगति को गति देने और टैक्नोलॉजी के लिहाज़ से उपयुक्त वातावरण को आकार देने के प्रति प्रतिबद्घता है। नेटप्लस में गुरदीप सिंह की सोच-समझकर तैयार की गई रणनीतियां ऐसा भविष्य तैयार कर रही हैं जिसमें पंजाब न सिर्फ कनेक्टेड रहे, बल्कि कनेक्टिविटी इनोवेशन के क्षेत्र में अग्रणी भी रहे।

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

भविष्य के लीडर को सशक्त बनाने में FIITJEE निभा रहा है भूमिका

होरा आर्ट्स ने न्यूनतम ऑर्डर और तेज़ टर्नअराउंड समय के साथ क्रांतिकारी ‘डिजिटल फ्लेक्सिबल’ पैकेजिंग समाधान में प्रवेश किया

भूमिका ग्रुप के नए सीईओ बने सिद्धार्थ कट्याल, विकास को मिलेगी नई रफ़्तार

RE-INVEST 2024: उद्योग जगत के प्रमुख नेताओं और इनोवेटर्स के साथ ग्रीन हाइड्रोजन एजेंडा को बढ़ाया आगे

राजनीति नहीं, तीन पीढिय़ों से कर रहे जनसेवा : राव नरबीर सिंह

गुरूग्राम की चारों सीटों पर खिलेगा कमल : राव नरबीर सिंह

आपकी उम्मीदों से अधिक कराएंगे विकास के काम: राव नरबीर सिंह

जनता की उम्मीदों पर खरा उतरना ही भाजपा का संकल्प : राव नरबीर सिंह

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की मौजूदगी में मुकेश शर्मा का हुआ नामांकन, उमड़ा हजारों लोगों का हुजूम

सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त की हरेंद्र धींगड़ा की याचिका, राव नरबीर सिंह पर नहीं चलेगा आपराधिक मामला