आयुष मंत्रालय के सहयोग से कालाहांडी जिले में शुरू हुआ वेदांत का ''स्वर्ण प्राशन'' अभियान

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 04:41 PM (IST)

 गुड़गांव, ब्यूरो : भारत के सबसे बड़े एल्यूमीनियम उत्पादक वेदांत एल्युमिनियम ने आयुष मंत्रालय के सहयोग से कालाहांडी जिले के भवानीपटना में मणिकेश्वरी हाई स्कूल और सरस्वती शिशु मंदिर में 'स्वर्ण प्राशन ' कार्यक्रम शुरू किया है। एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास, सुनहरे कणों को शहद और घी के साथ मिलाकर स्वर्ण परंपरा में शिशुओं को दिया जाता है। माना जाता है कि संयोजन स्मृति को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है, साथ ही महत्वपूर्ण विकास चरणों के दौरान समग्र विकास सुनिश्चित करता है।

 

इस अवसर पर जिला सहायक चिकित्सा अधिकारी (डीएएमओ) डॉ. अयोध्यानाथ बेहरा, कालाहांडी जिला सहायक चिकित्सा अधिकारी (एएमओ) डॉ. अक्षय कांड, डॉ. चंद्रभानु और डॉ. राजकुमार मेहेर उपस्थित थे। ओडिशा सरकार, आयुष मंत्रालय के सचिव और अन्य सरकारी अधिकारियों की देखरेख में वेदांत एल्युमीनियम ने कालाहांडी जिले में कार्यक्रम का समर्थन करने और रायगढ़ और कोरापुट के दो और जिलों को सहायता प्रदान करने की योजना बनाई है।

 

वेदांत एल्युमीनियम के सीओओ सुनील गुप्ता ने कहा, "ओडिशा सरकार और आयुष मंत्रालय के साथ हमारे सहयोग के माध्यम से, हमारा लक्ष्य समुदायों के समग्र विकास के लिए मौजूदा सरकारी योजनाओं का विस्तार और मजबूती करना है। 'स्वर्ण प्राशन' कार्यक्रम सामूहिक मूल्यों का सम्मान करने के साथ-साथ बाल स्वास्थ्य में सुधार के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है। वेदांता एल्युमिनियम के बॉक्साइट माइंस के सीओओ नितिन कुमार तिवारी ने कहा, "ओडिशा सरकार और आयुष मंत्रालय के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से, हमारा लक्ष्य 2024 तक कोरापुट, कालाहांडी और रायगढ़ में 16 साल तक के बच्चों से लेकर 30,000 बच्चों तक के लाभान्वित करने के लिए स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम का विस्तार करना है। 

 

इस अवसर पर बोलते हुए, जिला सहायक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अयोध्यानाथ बेहरा ने कहा कि स्वर्ण प्राशन एक समय-परीक्षणित आयुर्वेदिक पद्धति है और बच्चों की प्रतिरक्षा और संज्ञानात्मक शक्ति को बढ़ाने में इसके लाभ अच्छी तरह से लिखे गए हैं। उपेक्षित क्षेत्रों में इस तरह की प्रभावी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में वेदांता एल्युमीनियम का समर्थन सराहनीय है। प्रिंसिपल धर्मेंद्र प्रधान ने आभार व्यक्त किया और कहा, "वेदांता न केवल छात्रों के स्वास्थ्य को बढ़ा रहा है बल्कि उन्हें पारंपरिक कल्याण प्रणाली के बारे में जागरूक भी कर रहा है। वेदांता एल्युमिनियम शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, टिकाऊ आजीविका, ग्रामीण बुनियादी ढांचे और जमीनी स्तर पर खेल और संस्कृति के क्षेत्रों में रणनीतिक पहल के माध्यम से सामुदायिक विकास में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है। स्थानीय लोगों के समर्थन से, वेदांत एल्यूमिनियम ओडिशा के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static