पेयजल समस्या से जूझ रहे हैं ग्रामीण

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2015 - 04:21 PM (IST)

भिवानी: क्षेत्र में इस बार करीब 10 दिन तक नहरों में पानी छोड़ा गया। जन स्वास्थ्य मंत्री घनश्याम सर्राफ का जिला होने के कारण विभाग के अधिकारियों ने अच्छी-खासी भागदौड़ भी की। मगर हैरानी की बात यह है कि क्षेत्र के करीब 6 गांवों में जलघर से सप्लाई नहीं मिल पा रही हैं, जिसके चलते ग्रामीणों को मजबूरन बोरवैल का कड़वा पानी पीकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। एक ऐसी ही परेशानी गांव ढाणा लाडन पुर में देखने को मिल रही है। गांव ढाणा लाडनपुर के ग्रामीण पिछले काफी समय से पेयजल समस्या से जूझ रहे है। पेयजल समस्या के समाधान के लिए गांव में एक बूस्टर भी है, जिसमें अजीतपुर गांव में स्थित जलघर से पानी डाला जाता है।

जन-स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की अनदेखी के कारण नहर में पानी नहीं डाला जा रहा है जिसके चलते ग्रामीणों को मजबूरन खरीदकर पानी पीना पड़ रहा है। अधिकारियों के निर्देश के बावजूद भी कर्मचारी गांव में आज तक बोरवैल का पानी ही सप्लाई कर रहे हैं। विभाग द्वारा सप्लाई किया जाने वाला पानी बिल्कुल खराब है, जो ग्रामीणों के लिए किसी काम का नहीं है। 6 माह पहले तो विभाग यह कहता रहा कि नहर न आने की वजह से जलघर में लगे ट्यूबवैल से ही पानी की सप्लाई दी जा रही है। जैसे ही नहरी पानी की अापूर्ति होगी उन्हें सप्लाई कर दिया जाएगा।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार अब लगभग एक सप्ताह पहले नहर भी आ चुकी है और अजीतपुर के जलघर के टैंक भी पानी से लबालब हैं। इसके बावजूद गांव ढाणा लाडन पुर में विभाग द्वारा बोर किए गए ट्यूबवैल का सप्लाई किया जा रहा है। सप्लाई किया गया पानी पीने के लायक नहीं है। उन्होंने बताया कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो ग्रामीण आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

मजबूरन जलघर को लगाना पड़ेगा ताला

ग्रामीण राजेश चौधरी ने बताया कि गांव में सप्लाई किया जाने वाली पानी बिल्कुल खराब हैं। उन्होंने बताया कि सप्लाई के पानी न ही तो पीने के लायक है और नहीं उक्त जल से कपड़े धोने के काम आता है। पानी की सप्लाई न होने से लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। उन्होंने बताया कि अगर विभाग ने उनकी समस्या की  तरफ ध्यान नहीं दिया तो वह गांव में बने वाटर वर्क्स को ताला लगाने को मजबूर होंगे। उन्हें अजीतपुर से ऐसा ही पानी मिल रहा है जिसे वह  सप्लाई कर देते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी
इस बारे में जब जन-स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता संजीव त्यागी से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि नहरों में पाना आ चुका है। सभी कर्मचारियों को आदेश दिए जा चुके हैं कि जब तक नहरी पानी की उपलब्धता है तब उसे ही सप्लाई किया जाए। उन्होंने बताया पिछले सप्ताह से ही नहरी पानी की सप्लाई के आदेश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अगर इस प्रकार की शिकायत है तो वे कर्मचारियों से अभी बात कर के समस्या को दूर करवाते


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static