हरियाणा के अस्पताल का कमाल, 105 मिनट में एक साथ की तीन हृृदय रोगियों की एंजियोप्लास्टी

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 11:22 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के हार्ट सेंटर में रिकॉर्ड टाइमिंग 105 मिनट में एक साथ तीन हृृदय रोगियों की एंजियोप्लास्टी का रिकॉर्ड फरीदाबाद के बीके हार्ट सेंटर के नाम दर्ज हो गया है। यहां के वरिष्ठ कॉर्डिलॉजिस्ट डॉ. ओम जीवन ने बुधवार रात को एक के बाद एक तीन वृद्ध हद्य रोगियों की सफल एंजियोप्लास्टी की। इसकी खासियत यह रही कि इन तीनों हार्ट सर्जरियों में सबसे अधिक उम्रदराज 85 वर्षीय मोहम्मद हुसैन शामिल हैं। इनके अलावा दो अन्य हद्य रोगियों की उम्र 61 और 63 साल थी। 

डॉ. ओमजीवन ने बताया कि बुधवार रात 8 बजे हार्ट सेंटर में धौज निवासी मोहम्मद हुसैन (85) को हद्य की 2 नसों में 100 व 90 फीसदी और एक नस में 80 फीसदी ब्लॉकेज होने की वजह से गंभीर हालत में मुछित अवस्था में लाया गया। उसके बाद ही अस्पताल में भगोला निवासी प्रेम बाई (61) की दिल को खून पहुंचाने वाली दो नसों में 100 फीसदी और एक नस में 70 फीसदी ब्लॉकेज होने पर बेहोशी की हालत में लाया गया।

इसके बांद ही एसजीएम नगर निवासी जयनाथ मोर्य (63) वर्षीय मरीज को भी एक नस में सौ फीसदी ब्लॉकेज और बीपी लॉ की स्थिति में लाया गया। तीनों ही मरीजों की हालत गंभीर थी। लेकिन चिकित्सकों ने तत्काल इनकी एंजियोप्लास्टी कर तीनों को स्टेंट डालने की सलाह दी।

परिजनों ने तत्परता दिखाते हुए सहमती जताई और डॉ. ओमजीवन की टीम ने बिना किसी देरी के कैथ लैब में 105 मिनट के भीतर ही एक के बाद एक तीनों मरीजों के हद्य की नसों में ब्लॉकेज खोलकर सिंगल स्टेंट डाल दिए। जिससे तीनों का जीवन बचाया गया। अबतक प्रदेश के अंबाला, पंचकूला, हिसार, गुरुग्राम हार्ट सेंटर में भी एक साथ तीन एंजियोप्लास्टी नहीं की गई है। फरीदाबाद बीके अस्पताल हार्ट सेंटर अब पहला सेंटर बन गया है जिसने एक साथ तीन सफल एंजियोप्लास्टी को अंजाम दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static