उचाना के 28 गांवों को पीने के लिए मिलेगा भाखड़ा का स्वच्छ पानी: दुष्यंत चौटाला

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 09:29 AM (IST)

जींद/ उचाना (अमनदीप पिलानिया) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला हलके के गांव करसिन्धू में पूर्व मंत्री स्वर्गीय देशराज नम्बरदार की 16वीं पुण्य तिथि पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां उन्होंने पूर्व मंत्री स्वर्गीय देशराज नम्बरदार को अपनी श्रद्वाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि पूर्व मंत्री स्वर्गीय नम्बरदार ईमानदार एवं नेक इंसान थे, उनके परिवार के साथ जन नायक चैधरी देवीलाल की अब तक चार पीढ़ियों का राजनैतिक एवं सामाजिक रिश्ता रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर घर नल द्वारा स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के प्रति निरन्तर प्रयासरत्त है। इसके तहत उचाना विधानसभा क्षेत्र के 28 गांवों में भी लोगों को भाखड़ा का स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए प्रोजैक्ट तैयार कर लिया गया है। इस प्रोजैक्ट को आने वाले बजट में मंजूरी दिलवाई जाएगी। इस प्रोजैक्ट के पूरा होने पर उचाना के 28 गांवों के लोगों को पीने के लिए भाखड़ा का नीला पानी उपलब्ध होगा। 


नरवाना हेड से 3 बड़ी पाइप लाइन बिछाई जाएंगी


उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि प्रस्तावित प्रोजैक्ट के तहत करोड़ों रूपए से बरवाला मैन ब्रांच तथा नरवाना हैड से तीन बड़ी पाइप लाइने बिछाई जाएंगी। इसके अलावा दस करोड़ रूपए की लागत से चार गांवों में पानी के सुधारीकरण का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि बुर्जी नम्बर 156 बरसोला माईनर का भी 57 करोड़ रूपए खर्च कर नवीनीकरण एवं सुधारीकरण किया गया है जिससे पास लगते गांवों में खेतों की सिंचाई क्षमता में सुधार होगा।


ई- लाइब्रेरी में प्रत्येक कंप्यूटर पर वाई फाई सुविधा


बता दें कि दुष्यंत चैटाला ने कार्यक्रम से पहले गांव में अपने 51 लाख रूपए के स्वैच्छिक कोष से नवनिर्मित जन नायक चैधरी देवीलाल ई- लाईब्रैरी का उद्घाटन किया और साथ ही प्रागंण में पौधा रोपण भी किया। अपने सम्बोन्धन में उपमुख्यमंत्री ने बताया कि आधुनिक तकनीकी एवं सुविधाओं से लैस डिजिटल ई- लाईब्रैरी में एक साथ 30 विद्यार्थियों को कम्पयूटर ट्रैनिंग तथा अन्य प्रतियोगिताओं की तैयारियों का मौका मिलेगा। ई- लाइब्रेरी में प्रत्येक कंप्यूटर पर वाई फाई सुविधा से युक्त है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा घोषित पांच प्रमुख घोषणाओं में देशभर के ग्रामीण क्षेत्रों में ई- लाइब्रेरी की स्थापना भी शामिल है जो राज्य सरकार द्वारा पहले ही शुरू की गई है। इससे स्पष्ट होता है कि आने वाला युग तकनीकी काबिलियत का होगा और इसी के आधार पर बेरोजगार युवा अपना स्वरोजगार स्थापित करने में सक्षम होंगे। 


युवा प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे 


दुष्यंत ने कहा कि 32 करोड़ रूपए की लागत से सीएसआर के तत्वाधान में उचाना की आईटीआई में पहले ही कौशल प्रशिक्षण केन्द्र चलाया जा रहा है, जिससे सैंकड़ों युवा लड़के व लड़कियों को अब तक प्रशिक्षण का लाभ मिल चुका है। इसके अलावा 40 करोड़ रूपए की लागत से चालक प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना का भी प्रावधान किया गया है जो भविष्य में पढ़े- लिखे बेरोजगार युवकों को चालक प्रशिक्षण के साथ- साथ मोटरसाईकिल रिपेयर इत्यादि की जानकारी भी उपलब्ध करवाएंगे, जिसके आधार पर क्षेत्र के हजारों युवक अपनी कौशल तकनीक एवं क्षमता के आधार पर स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने गांवों के अन्य दो तालाबों का सौदर्यकरण करवाने का एलान किया और बताया कि आगामी एक अप्रैल से शिवधाम योजना के दूसरे चरण में इन्हें शामिल कर लिया जाएगा। उन्होंने गांव की लड़कियों के स्कूल को नाॅर्म पूरा होने पर बाहरवीं कक्षा तक अपग्रेड करने एवं शमशान घाटों की चार दिवारी, पक्का रास्ता, सैड बनवाने इत्यादि के लिए एसडीएम को फिजिबिलीटी देखकर मनरेगा के तहत एस्टिमेट भिजवाने, गांव में परचेज सैंटर, स्टेडियम में खेल नर्सरी जैसी मांगों को पूरा करने का भी आश्वास दिया।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static