3 दिवसीय 39वीं राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी का आगाज आज, 1600 से अधिक पशुपालक होंगे शामिल

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 03:50 PM (IST)

चरखी दादरी (पुनीत) : चरखी दादरी के घसोला मार्ग पर बने 20 एकड़ मैदान में आज से तीन दिवसीय 39वीं राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी का आगाज होगा। कृषि मंत्री जेपी दलाल प्रदर्शनी का आगाज करेंगे। 12 मार्च को प्रदर्शनी में राज्यपाल दत्तात्रेय बंडारू और 13 मार्च को समापन अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल शिरकत करेंगे। प्रदर्शनी में 1600 से अधिक पशुपालक शामिल होंगे। इसमें ऊंट के नृत्य समेत पशुओं के हैरतगंज बरतब देखने को मिलेंगे।

बताया जा रहा है कि विभिन्न जिलों से लोगों को प्रदर्शनीस्थल तक पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था रहेगी। प्रदर्शनी में उम्दा नस्ल के घोड़े, झोटे, बैल, गाय और भैंस देखने को मिलेंगे। प्रदर्शनी स्थल पर पशुओं के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बाकायदा पशुपालन विभाग द्वारा रैंप तैयार किया गया है, जिस पर तीन दिनों तक उत्तम नस्ल के पशुओं का कैट वॉक होगा।


पशुधन प्रदर्शनी से जुड़ी तमाम जानकारी साझा होंगी


अहम बात यह है कि निर्माणाधीन लघु सचिवालय के पास पशुधन विकास को समर्पित इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम की नियमित रूप से मॉनीटरिंग के लिए स्थल के मध्य कंट्रोल टावर स्थापित किया गया है। इस पर प्रदर्शनी से जुड़े हर पहलू और गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। कंट्रोल टावर स्थापित करने का मुख्य मकसद है कि राज्य के कोने-कोने से आए किसानों और पशुपालकों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो और उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान हो सके। इसके साथ ही हेल्प डेस्क भी बनाया गया है, जिसके माध्यम से पशुधन प्रदर्शनी से जुड़ी तमाम जानकारी साझा होंगी।


10 हजार से ज्यादा लोगों के बैठने का प्रबंध


कार्यक्रम में मुख्य पंडाल में जहां दादरी जिला के किसानों के लिए सबसे अग्रिणी पंक्ति में बैठने की व्यवस्था की गई है तो वहीं बाकी सभी जिलों के लिए वर्णमाला अनुरूप व्यवस्था की गई है। प्रत्येक किसान और पशु पालक इस कार्यक्रम का हिस्सा बने, इसके लिए दस हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static