Omicron का खतरा बरकरार : विदेश से 2 दिन में आए 410 प्रवासी, सिर्फ 60 ने दी जानकारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 09:54 AM (IST)

फरीदाबाद : दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम, बोत्सवाना सहित कई देशों में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ऑमिक्रॉन को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने विदेशों से आने वाले प्रवासी भारतीयों पर जांच का शिकंजा कस दिया है। अबतक दो दिनों में 410 से प्रवासी फरीदाबाद लौटे है। इनमें से केवल 60 लोगों ने स्वास्थ्य विभाग से जानकारी साझा की है। इनमें अधिकांश यूएई और बांगलादेशी हैं, 350 लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी जानकारी छूपा रखी है लेकिन विभाग इनसे कॉन्टेक्ट करने का प्रयास कर रहा है। यह प्रवासी शहरवासियों के लिए खतरा बन सकते है। स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों ने कहा कि यदि इन लोगों ने जल्द स्वास्थ्य विभाग को अपनी जानकारी नहीं दी तो उसके खिलाफ  पुलिस में मुकदमा भी दर्ज कराया जा सकता है। कुछ देशों में ऑमिक्रोन वैरिएंट के मामले देखने को मिले हैं, जिसे लेकर भारत के सभी राज्य अलर्ट पर हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से विदेशों के आने वाले लोगों पर खास निगरानी रखने के आदेश दिए गए है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने निगरानी बढ़ा दी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से उन्हें जो जानकारी सौंपी गई है। उसमें पिछले दो दिनों में यूके, जापान, अमेरिका, आस्ट्रेलिया समेत कई देशों के 410 लोग वापस फ रीदाबाद लौटे हैं। इनमें सोमवार को 41 लोग और मंगलवार को 169 शामिल है। विदेश से लौटने पर एयरपोर्ट पर सभी के आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए, जो नगेटिव आए है। स्वास्थ्य विभाग के आदेशानुसार विदेश से लौटने वाले सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग को सूचना देनी अनिवार्य है। साथ ही सात दिन के लिए होम आइसोलेशन में रहना अनिवार्य है। आठवें दिन स्वास्थ्य अधिकारी उनका आरटीपीसीआर टेस्ट करेंगे। 

जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें एक सप्ताह के लिए और होम आइसोलेशन में रहने के आदेश है लेकिन कोविड-19 के इन सख्त नियमों के बावजूद विदेश से लौटे लोग स्वास्थ्य विभाग को जानकारी देने से कतरा रहे है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी मांगने पर अभी तक केवल 60 लोगों ने जानकारी सांझा की है। जबकि 350 लोग ऐसे है जो जानकारी देने से कतरा रहे हैं। परिजनों से संपर्क करने पर वह बहाना बना देते हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढ़ गई है। यदि दो-तीन दिन बाद इनमें कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण सामने आते हैं, तो यह शहरवासियों के लिए खतरा बन सकते हैं। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static