ईंट भट्‌ठे से 60 बंधुआ मजदूरों को करवाया मुक्त, मजदूरी मांगने पर करते थे मारपीट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 03:29 PM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): सोनीपत के गांव खेड़ी दहिया गांव स्थित एक ईंट भट्‌ठे से नायब तहसीलदार, खरखौदा प्रेम प्रकाश की अगुवाई में करीब 60 बंधुआ मजदूरों को मुक्त करवाया गया। मजदूरों की तरफ से राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को दी गई शिकायत के आधार पर यह कार्रवाई की गई। गांव खेड़ी दहिया स्थित ईंट भट्‌ठे कि मजदूरों ने शिकायत दी थी कि उन्हें बंधक बनाकर रखा जा रहा है।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की तरफ से पत्र लिखकर ईंट भट्ठे पर मजदूरों को बंधक बनाकर रखने की सूचना दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि भट्‌ठा मालिक उन्हें काम करने का हवाला देकर भट्‌ठे पर लेकर आया था लेकिन अब उन्हें वापिस नहीं जाने दे रहा है, उनके साथ पैसे मांगने पर मारपीट की जा रही है वहीं बीमारी की हालत में भी वापिस नहीं जाने दिया ज रहा है।

शिकायतकर्ता का आरोप है कि उन्हें पिस्तौल दिखाकर जान से मारने की धमकी तक दी जा रही है। शिकायत का संज्ञान लेते हुए अनुसूचित जाति आयोग की तरफ से मजदूरों को बंधन मुक्त करवाने के  आदेश जारी किए गए थे। जिसके बाद नायब तहसीलदार प्रेम प्रकाश ने टीम का गठन किया और सभी मजदूरों को वहां से मुक्त करवाकर उन्हें उनके घर भेज दिया तहसीलदार ने बताया कि शिकायतकर्ता तो नहीं मिला लेकिन मजदूरों से बातचीत की गई तो जो शिकायत की गई थीवह ठीक थी। फिलहाल सभी मजदूरों को मुक्त करवाकर गाड़ी उनके घर भेज दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static