हरियाणा के 7 ऐसे गांव जहां कोरोना घुस नहीं सका, शादियों के मुहूर्त टाले, जानें और क्या-क्या कदम उठाए

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 05:48 PM (IST)

सिरसा (सतनाम): पंजाब और राजस्थान के साथ सटे सिरसा जिले के सात गांव ऐसे हैं, जिनमें एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं है। इनमें से किसी भी गांव की आबादी 5 हजार से ज्यादा की नहीं है। क्षेत्र और जनसंख्या के लिहाज से बेशक ये छोटे हैं, लेकिन इन्होंने बड़ी सोच का परिचय दिया है। वो भी ऐसे वक्त में जब प्रदेश के कई ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 प्रोटोकॉल की सरेआम धज्जियां उड़ाई गईं। इन गांवों में लोगों ने अपने परिवार ही नहीं पूरे गांवों को सुरक्षित रखा। 

PunjabKesari, haryana

इन गांवों के लोग दूसरे गांवों में नहीं गए और बाहरी लोगों को अपने गांव में आने नहीं दिया। इतना ही नहीं लोगों ने कोरोना काल में शादियों पर पाबंदी लगा दी। तय शादियां भी लोगों ने टाल दी। सामाजिक कार्यक्रम तक नहीं हुए, वहीं किसी बुजुर्ग की नॉर्मल डेथ हुई, तो खुद परिजनों ने अनाउंसमेंट करवा दी कि कोरोना काल में कोई उनके बैठने न आए। उनको किसी से कोई गिला शिकवा नहीं है। ग्रामीणों के सामूहिक प्रयासों की वजह से कोरोना की इन गांवों में एंट्री नहीं हुई। 

PunjabKesari, haryana

कई गांवों लोगों ने धैर्य बनाकर रोकी कोरोना की एंट्री
गांव जोड़किया में करीब 1800 की आबादी है, लेकिन कोई कोरोना रोगी नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि सामूहिक प्रयासों से बाहरी लोगों को बिना मास्क और सैनिटाइज के गांव में नहीं आने दिया गया। लॉकडाउन से पहले ही ग्रामीणों ने बाहर जाना बंद कर दिया था। हर सप्ताह गांव को सैनिटाइज किया गया। लॉकडाउन में शादियों के शुभमुहूर्त टाले गए। इतना ही नहीं गांव में किसी बुजुर्ग की नॉर्मल डेथ हुई, तो परिजनों ने खुद अनाउंसमेंट करवाई कि घर कोई बैठन ना आएं। कुछ समय पहले हेल्थ टीम ने लोगों की जांच की, मगर कोई कोरोना केस नहीं आया। करीब दो माह तक लोगों ने धैर्य बनाए रखा, खेतों में उगाई सब्जियां गांव में मिल बांटकर खाई। ताकि लॉकडाउन में किसी को बाहर से सब्जी न लानी पड़े। जिससे उनका पूरा गांव सुरक्षित है। 

PunjabKesari, haryana

गांव जोड़किया में लोगों ने कार्यक्रमों से बनाई दूरी
ग्रामीणों ने बताया कि लोगों ने साथ दिया और जागरुकता अभियान जारी रखा। ग्रामीणों को मास्क, सैनिटाइजर भी उपलब्ध करवाए। लॉकडाउन में एक भी शादी नहीं हुई। आस-पास के गांवों में सामाजिक कार्यक्रमों में भी ग्रामीण नहीं गए। जिससे गांव के लोग कोरोना से सुरक्षित हैं।

PunjabKesari, haryana

सिरसा के स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ डॉ बुध राम ने बताया कि जिले के 7 गांव माखा, मूसली, बुढ़ीमेड़ी, ढाणी साधा सिंह, डोगरांवाली, मोडी व जोड़ियां में कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है। ग्रामीणों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों की पालना को बेहतर तरीके से सुनिश्चित किया, जिससे पूरे गांव सुरक्षित हैं। ग्रामीणों के सराहनीय प्रयास है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static