हरियाणा चुनाव: 75 हजार सुरक्षाकर्मी दे रहे ड्यूटी, 21 सीनियर पुलिस अधिकारी फील्ड में उतरे

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 03:26 PM (IST)

चंडीगढ़ (पांडेय): पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा 21 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने हेतु सुरक्षा के सभी व्यापक बंदोबस्त किए हैं। चुनाव में अर्धसैनिक बलों की 130 कंपनियों के अलावा 75 हजार सुरक्षाकर्मी चुनावी ड्यूटी में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव से पहले पड़ोसी राज्यों द्वारा अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील करने हेतु अपने एरिया में अधिकतम पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में 75,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त सभी रेंज ए.डी.जी.पी./आई.जी., पुलिस आयुक्त और जिला एस.पी. को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने एरिया में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई कसर न छोड़ें। सभी राजनीतिक दलों द्वारा किए जा रहे चुनावी प्रचार के बावजूद प्रदेश में हिंसा या कानून व्यवस्था से संबंधित कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

असामाजिक तत्वों को डी.जी.पी. की चेतावनी 
डी.जी.पी. ने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा कानून व्यवस्था बिगाडऩे की कोशिश करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चुनाव में सुरक्षा इंतजामों बारे में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड ऑर्डर) नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि विशेष सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 130 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त कड़ी चैकसी व सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु राज्य पुलिस के 26,896 जवान, 22,806 होमगार्ड, 7,936 विशेष पुलिस अधिकारी और 6,001 पुलिस टे्रनी को चुनाव ड्यूटी में लगाया है। पुलिस द्वारा मतदान से पहले व मतदान के दिन किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि को रोकने व अवैध वस्तुओं के इस्तेमाल पर भी पैनी नजर रखी जाएगी। 

विर्क ने कहा कि कानून व्यवस्था से संबंधित किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए 21 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है। चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन विशेषकर नकदी, शराब व प्रलोभन की अन्य वस्तुओं के वितरण को रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड और निगरानी टीमों द्वारा चैकिंग तेज कर दी गई है। विर्क ने कहा कि मतदान के दिन डी.जी.पी. स्वयं सुबह 6 बजे से पुलिस मुख्यालय से पूरी सुरक्षा व्यवस्था का समन्वय और निगरानी करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static