सत्र के पहले ही दिन छि़ड़ी Hooda- CM Saini में जंग, इस बात पर हुई बहस...हुड्डा ने स्पीकर ने पूछ लिया तीखा सवाल

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 07:03 PM (IST)

चंडीगढ़(चद्रशेखर धरणी):  आज हरियाणा विधानसभा के सदन में सत्र के दौरान प्रोटेम तथा एक्टिंग स्पीकर को लेकर अजीब सी जंग छिड़ी नजर आई। प्रोटेम स्पीकर द्वारा विधायकों को शपथ दिलवाने के मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री - पूर्व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस पूरी कार्रवाई को लेकर सदन में प्रश्न चिन्ह खड़ा किया। दरअसल  हरियाणा विधानसभा स्पीकर का पद खाली था, सरकार द्वारा प्रोटेम स्पीकर बनाकर विधायकों को शपथ दिलवाने की कार्रवाई की गई थी, जिसके लिए कांग्रेस के ही वरिष्ठ विधायक रघुवीर कादियान को सम्मान दिया गया। जिस पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एतराज दर्ज करवाया। लेकिन मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इसके जवाब में बताया कि पहले भी 2004-2009 समेत कई बार नई सरकारें बनने पर इसी प्रकार की कार्यवाही देखी गई है।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस पर सदन में खड़े होकर विरोध दर्ज करवाया। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि मैं छह बार विधानसभा हरियाणा का सदस्य रहा, चार बार लोकसभा का सदस्य रहा लेकिन इस प्रकार की कार्यशैली उन्होंने कभी नहीं देखी। आखिर प्रोटेम स्पीकर क्या होता है। उन्होंने सदन में स्पीकर से पूछा कि क्या आप टेंपरेरी है ? क्या आप फुल फ्लैश नहीं है ?

 हुड्डा ने इस प्रकार की कार्यशैली को स्पीकर पद की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाला कदम बताया। वही प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सदन में खड़े होकर बताया कि 2005 में जब सरकार बनी तो शपथ ग्रहण  के लिए में बेरी के विधायक रघुवीर कादियांन (आज प्रोटेम स्पीकर) द्वारा जबकि वह डिप्टी स्पीकर थे यह परंपरा निभाई गई। 26 अक्टूबर 2009 को भी कैप्टन अजय सिंह जो डिप्टी स्पीकर थे, उनके द्वारा शपथ दिलवाई गई। इस पर प्रोटेम स्पीकर रघुवीर सिंह द्वारा कहा गया कि उनकी निजी जानकारी अनुसार इस प्रकार की कार्यवाही की जा सकती है और यह पूरी तरह से लीगल है।

 उन्होंने कहा कि पार्लियामेंट में प्रोटेम स्पीकर फुल फ्लैश स्पीकर होता है जबकि डिप्टी स्पीकर फुल फ्लैश नहीं होता। इस मामले को लेकर वरिष्ठ विधायक एडवोकेट भारत भूषण बतरा ने सदन में इसका ठिकड़ा अधिकारियों पर फोड़ते हुए कहा कि अगर ऐसा कुछ पहले होता रहा है तो क्या इसे बदलना नहीं चाहिए? इस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बड़ी सहजता सरलता और सौम्य तरीके से जवाब दिया कि अगर वरिष्ठ विधायकों भूपेंद्र सिंह हुड्डा और भारत भूषण बात्रा द्वारा एक्टिंग और प्रोटेम स्पीकर को लेकर किसी व्यवस्था की दृष्टि से प्रश्न उठाया गया है तो इसे अवश्य लीगली तौर पर दिखवाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static