लोहार परिवार के हाथों से बना किचन का सामान मेले में बना आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 03:50 PM (IST)

फरीदाबाद( पूजा शर्मा): सूरजकुंड मेले में हस्तशिल्पी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए है। इसी कड़ी में चितौड़गढ़ राजस्थान से बागड़ी लोहार जाती का एक परिवार भी मेले में हाथ से बनाया हुआ सामान लेकर आया है। जिन्होंने अपना सामान हरियाणा के घर के बाहर सजाया हुआ है। जिसे लोग बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं। इनके द्वारा घरेलु किचन का सामान चकला, बेलन, तवा, फ्राईपैन, कढ़ाई, मधानी, खुरपा आदि प्रदर्शित किया गया है।

PunjabKesari, fair, blackamith, center, attraction, wooden, house, family

लोहार परिवार का कहना है कि वह पिछले 17 सालों से सुरजकूंड में अपने सामान के प्रदर्शनी लगा रहा है। वहीं उन्होंने बताया कि वह कड़ी मेहनत से लोहा को कूटकर यह सामान तैयार करते है। लोहार धर्मबीर ने बताया कि इस काम में उनका पूरा परिवार लगा हुआ है और वह अक्सर मेलों में जाते रहते है। हाल ही में उन्होंने कुरुक्षेत्र के मेले में भी भाग लिया था। उसने बताया की लोहे के सामान को बनाने में कड़ी मेहनत लगती है और मेले में आने वाले लोग उनका सामान जमकर खरीद रहे हैं।

PunjabKesari, fair, blackamith, center, attraction, wooden, house, family

वहीं लोहार धर्मबीर की पत्नी बंटो ने बताया की वह घर का चौका-चूल्हा करने के अलावा घर के मर्दो के साथ यह सामान बनाने में मदद करती है। लेकिन कड़ी मेहनत के बावजूद गुजारे लायक आमदनी से परेशान बंटो ने बताया की वह नहीं चाहते की जो ज़िंदगी वह जी रहे है उनके बच्चे भी वह ज़िंदगी जियें। उसने बताया की उसका बेटा एक फौजी बनकर देश की सेवा करना चाहता है। 

PunjabKesari, fair, blackamith, center, attraction, wooden, house, family

गुरुग्राम से आये एक खरीददार दम्पति ने बताया की उन्होंने इस स्टाल से डोसा और रोटी के तवे के अलावा चकला और बेलन भी खरीदा है। साथ ही उसने कहा कि वह चाहती है की लोग सामान खरीदते समय इनसे मोलभाव न करें क्योंकि हाथ से सब सामान हाथ से बनाया गया जिसमें कड़ी मेहनत लगती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static