ऑब्जर्वेशन होम से बंदी फरारी का मामला, गार्द में तैनात 4 पुलिस कर्मचारी सस्पैंड

punjabkesari.in Friday, Oct 16, 2020 - 09:35 AM (IST)

हिसार : बरवाला रोड स्थित ऑब्जर्वेशन होम से सोमवार को 3 वार्डर पर हमला कर 17 बाल बंदी फरार होने के मामले में पुलिस प्रशासन ने गार्द में तैनात चारों पुलिस कर्मचारियों को सस्पैंड कर डिपार्टमैंटल जांच शुरू कर दी है। पुलिस प्रशासन पूरी गार्द बदलकर नई गार्द लगा चुका है। दूसरी तरफ ए.डी.सी. ने डी.सी. को अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी दी है। उसमें नियमों व सुरक्षा की कई खामियां मिली हैं।

पुलिस प्रशासन इस मामले में जल्द जांच पूरी कर किसी नतीजे पर पहुंचेगा। दूसरी तरफ प्रशासन ने बाल बंदी फरारी के मामले में ए.डी.सी. अनीश यादव की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय जांच कमेटी गठित की थी। कमेटी ने जांच कर अपनी रिपोर्ट डी.सी. डॉक्टर प्रियंका सोनी को सौंप दी है। कमेटी ने कई बिंदुओं पर फोकस किया है।

यह है मामला
बरवाला रोड स्थित ऑब्जर्वेशन होम में सोमवार शाम को बाल बंदियों को खाना खिलाया जा रहा था। अचानक वहां से 18 बाल बंदी वार्डरों पर लकडिय़ों से हमला कर फरार हो गए थे। गेट पर तैनात पुलिस कर्मचारी ने एक बाल बंदी को पकड़ लिया था, जबकि 17 बंदी भाग निकले थे। बाद में वार्डर तलविन्द्र सिंह, चन्द्रकांत और सुनील को घायल अवस्था में सिविल अस्पताल में दाखिल कराया गया था। वार्डर तलविन्द्र ने बताया था कि गेट पर लॉक लगा था। बाल बंदियों के झुंड ने हमला कर चाबी छीन ली और फरार हो गए। सदर थाना पुलिस ने केस दर्ज किया था। पुलिस 3 बाल बंदी काबू कर चुकी है, जबकि 14 अभी फरार हैं।

2 पुलिस कर्मी गैरहाजिर थे
ऑब्जर्वेशन होम के अंदर वार्डर ड्यूटी देते हैं। गार्द में तैनात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी गेट पर होती है। ए.डी.सी. की जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बाल बंदी फरारी दौरान केवल एक पुलिस कर्मचारी तैनात था, जबकि 2 पुलिस कर्मी गैरहाजिर थे। इतना ही नहीं फरारी दौरान ऑब्जर्वेशन होम के अंदर वाले दोनों गेट खुले थे। इसी का फायदा उठाकर बाल बंदी फरार होने में सफल रहे। नियमानुसार एक गेट तो बंद होना ही चाहिए। यह बात सामने आई है कि बाल बंदियों ने अंदर भूख हड़ताल की थी। ऑब्जर्वेशन होम प्रबंधन ने यह बात बाहर नहीं आने दी। किस बात को लेकर भूख हड़ताल की थी, यह स्पष्ट नहीं है। जांच में बंदियों में पहले झगड़ा होने का पता भी चला है। प्रशासन अब एक और जांच कर मामले की तह तक जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static