धर्म परिवर्तन करके विदेश भेजनें का झांसा देकर 40 लाख रुपये की ठगी में आरोपी काबू, 2 दिन पुलिस रिमांड पर

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 09:40 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुमेर प्रताप सिंह के निर्देशानुसार थाना प्रभारी हरविन्द्र सिह के नेतृत्व में पुलिस चौकी मढावाला इन्चार्ज रवि प्रकाश के द्वारा विदेश भेजनें के नाम पर करीब 40 लाख रुपये की ठगी के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान संजय कौशिक पुत्र सत्या प्रकाश कोशिक वासी ट्रांसपोर्ट खुराना कालौनी पिन्जोर के रुप में हुई । 

जानकारी के मुताबिक शिकायतकर्ता बिट्ट पुत्र कनूराम वासी गांव मढावाला पिन्जोर नें शिकायत दर्ज करवाई कि वह कबाडी का काम करता है और उसके पास दो लडके है जिनमे से बडा लडका कबीर है जिसकी उम्र 20 वर्ष है जो कि वर्ष 2021 में संजय कोशिक नामक व्यकित के सम्पर्क में आया जिसनें बताया कि वह कालका चर्च में पादरी है। जिसकी बातों में आकर उसका बेटा कबीर उसके पास जानें लगा औऱ जिसनें कहा कि वह उसको अपनें साथ अमेरिका ले जायेगा इसके लिए आपको कुछ पैसे देनें होगें जिससे तेरा भविष्य बन जायेगा और कहा कि मै तेरा अमेरिका का वीजा लगवा दूंगा औऱ वहां पर नौकरी भी लगवा दूंगा। जिसकी बातों में आकर शिकायतकर्ता उस व्यकित सजंय कोशिक से मिला जिसकी बातों में आकर शिकायतकर्ता नें सजंय कोशिक को अगस्त 2022 में नकद 6 लाख रुपये दे दिए। जिसनें कहा कि आपके बेटे को बाहर भेजने पर की फाईल का काम शुरु हो गया है। इसके बाद अलग अलग मात्रा में पैसे नकद संजय कोशिक को दी औऱ करीब 20 लाख रुपये सजंय कोशिक के खातें में ट्रासंफर किये है ।

शिकायतकर्ता ने अपनें बेटे कबीर को विदेश भेजनें के नाम पर करीब 40 लाख रुपये दे दिए क्योंकि वह उसके बेटे कबीर को पहले भी इण्डोनेशिया, सिंगापुर लेकर गया था। जिसकी बातों पर विश्वास करके पैसे दे दिए एक दिन सजंय कोशिक उनके घर पर आया। जिसनें फर्जी टिकट, वीजा दिखाकर कहा कि समान पैक कर लो वह उसके बेटे को अमेरिका लेकर जा रहा है जो सजंय कोशिक उसके बेटे को दिनांक 23.04.2023 को घर से लेकर चला गया जब तीन दिन तक शिकायतकर्ता की उसके बेटे के साथ कोई बातचीत नही हुई और फिर दिनांक 28.04.2023 को उसका बेटा वापिस घर आ गया और घर आकर रोनें लगा और कहा कि सजंय कोशिक नें हमारे साथ धोखाधडी की है। हमे अपनीं बातो में फँसाकर सारे पैसे ठग लिए है और कहा कि वह मुझे अमेरिका ले जानें की बजाए दिल्ली के होटल में तीन दिन बंद रखा और डराया डराया धमकाया कि अपने घर पर कोई बात बताई या मेरी कोई शिकायत की तो तुझे जान से मार दूंगा  और इस वाक्या को कबीर सह नहीं पाया और उसकी मानसिक स्थिति खराब हो गई और उसको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा और अभी भी मेरे बेटे कबीर का इलाज चल रहा है। और वह धर्मपुर हिमाचल प्रदेश के मानसिक अस्पताल में भर्ती है।

शिकायतकर्ता नें कहा कि उसके सारा पैसा अपनें रिश्तेदारो से लेकर विदेश भेजनें के नाम पर और विदेश में नौकरी लगवानें का झांसा देकर षडयंत्र रचकर 40 लाख रुपये की ठगी की है और अब शिकायतकर्ता व उसके परिवार को जान से मारनें की धमकिया दे रहा है जिस बारे थाना में प्राप्त सूचना पर उत्प्रवास अधिनियम, 1983 की धारा 24,  हरियाणा में धर्म परिवर्तन निवारण अधिनियम 2022 व भा.द.स की धारा 295-ए,420 के तहत थाना पिन्जोर में मामला दर्ज किया गया। जिस मामलें में आगामी कार्रवाई करते हुए मुख्य आरोपी को कल दिनांक 19.05.2023 को गिरफ्तार करके पेश अदालत 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static