हरियाणा को दी जाने वाली 1424 मेगावाट बिजली की सप्लाई अडानी ग्रुप ने की बंद, बिजली मंत्री ने दी ये जानकारी ?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 06:11 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में बिजली संकट लगातार गहराता जा रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी इसलिए आ रही है क्योंकि अडानी ग्रुप ने पिछले साल जुलाई में हरियाणा को दी जाने वाली 1424 मेगावाट बिजली की सप्लाई बंद कर दी थी। हालांकि यह समझौता 25 वर्षों के लिए हुड्डा सरकार में हुआ था। लेकिन इसके बावजूद इसमें विभिन्न कारणों से गतिरोध पैदा हो गया। हुड्डा सरकार में जब यह समझौता हुआ तब विपक्ष ने सरकार की काफी आलोचना की थी। उस समय हरियाणा के कई थर्मल पावर स्टेशन बंद कर दिए गए थे। विपक्ष का आरोप था कि अपने संसाधन बंद करने से अडानी अगर बीच में बिजली सप्लाई बंद कर दें तो दिक्कत बढ़ जाएगी और वही हुआ।

पानीपत की तीन इकाइयों को लगातार बंद रहने के बाद और उनकी आयु पूरी होने के बाद डिमोलिश कर दिया गया। क्योंकि उस दौरान अड़ानी ग्रुप से बिजली मिल रही थी। इसलिए नए पावर स्टेशन लगाने की तरफ भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया। इस समय हरियाणा में बिजली उत्पादन 4000 मेगावाट के करीब है जबकि मांग इसके डबल से भी ज्यादा है। खेदड़ की एक इकाई का सामान चाइना से मंगवाया जाना है। वहां लॉकडाउन लगा हुआ है। इसी के चलते 600 मेगावाट का उत्पादन ठप पड़ा है। सरकार जहां बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है वही पावर एक्सचेंज से महंगे दामों पर बिजली खरीदी जा रही है।

उधर,हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में अधिकतम मांग 12120 मैगावाट प्रतिदिन थी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते शहरीकरण व दिल्ली से उद्योगों के बाहर शिफ्ट होने के कारण बिजली की मांग 1000 से 1500 मैगावाट प्रतिदिन तक बढ़ी है। 

बिजली मंत्री ने कहा कि तकनीकी कारणों के चलते खेदड़ थर्मल प्लांट की एक इकाई बंद है, लॉकडाउन के चलते चीन से बुलाए गये इंजीनियर नहीं आ पाए थे। परंतु अब इसकी मरम्मत का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि पानीपत में 250-250 मैगावाट की तीन इकाइयां, खेदड़ में 600 मैगावाट  तथा यमुनानगर में 300-300 मैगावाट की दो इकाइयां संचालित हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी जा रही है । उन्होंने कहा कि स्वाभाविक है कि गर्मी के दौरान तकनीकी कारणों से जब कोई खराबी आ जाती है तो उसे ठीक करने में कुछ समय तो लगता ही है।

कृषि क्षेत्र में बिजली आपूर्ति के बारे पूछे जाने पर बिजली मंत्री ने कहा  कि रात में लगातार 7 घण्टे कृषि क्षेत्र को बिजली आपूर्ति की जा रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Vivek Rai

Related News

हरियाणा: 2019 में चयनित बिजली निगम के 2400 शिफ्ट अटेंडेंट पर लटकी तलवार, HC ने नियुक्त किया स्थानीय आयुक्त

"एक राष्ट्र एक चुनाव" पर अनिल विज ने दी प्रतिक्रिया, कहा- बहुत अच्छा फैसला...यह पहले हो जाना चाहिए था

कांग्रेस ने पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा पर किया भरोसा, थानेसर से दी टिकट

हरियाणा के इस जिले में डेंगू ने दी दस्तक, 3 मरीज सामने आने जिले में मचा हड़कंप

पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान का दादरी में जोरदार विरोध, ग्रामीणों ने गांव में नहीं दी एंट्री...लौटे वापिस (VIDEO)

हिसार से निर्दलीय प्रत्याशी तरुण जैन को मिला ''बिजली का खंभा'' चुनाव चिन्ह, कहा- जनता के हितों के लिए हर हाल में लडूंगा चुनाव

बिजली ठीक करने आए कर्मचारी को लगा तेज़ झटका, खम्बे से नीचे गिरने पर मौक पर ही हुई मौत

अजब-गजबः बिजली निगम ने 44.31 करोड़ का भेजा बिल, उपभोक्ता के उड़े होश

"हरियाणा में नहीं बदले जाएंगे उम्मीदवार", सीएम सैनी बोले- नाराज कार्यकर्ताओं को मनाएंगे

स्टेलर ग्रुप द्वारा ₹52 करोड़ के गबन मामले में चार्जशीट दाखिल