भिवानी में पराली के लिए प्रशासन ने चलाई जागरुकता वैन, किसानों को दिए कृषि यंत्र

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 05:16 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : भिवानी में बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को लेकर जिला प्रशासन भिवानी पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर है। इसी कड़ी में उपायुक्त महावीर कौशिक द्वारा एक जागरुकता वाहन को कल लघु सचिवालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है, जो जिले के विभिन्न गांव में जाकर, किसानों को पराली न जलाने वाले जागरुकता करने का काम कर रही है। इसी कड़ी में जागरुकता वाहन आज जिला के गांव लोहारी जाटू में पहुंचा और किसानों को जागरुक किया तथा हरी झंडी दिखाकर गांव से रवाना किया।

फसल प्रबंधन के लिए दिए जा रहे कृषि यंत्र

मौके पर पहुंचे सहायक कृषि अभियंता नसीब धनखड़ ने बताया कि किसानों को पराली न जलाने बारे के जागरुक किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की आगजनी की घटना सामने नहीं आई है, उनका फोकस पराली न जलाने पर है। गांव-गांव जाकर फ्लैग मार्च किया जा रहा है, तथा किसानों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकर की ओर से पराली न जलाने पर किसानों को 1 हजार रुपये प्रत्येक एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि किसानों के खाते में दी जायेगी। इसके साथ ही किसानों को फसल प्रबंधन करने को लेकर कृषि यंत्र भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। 

इस मौके पर गांव लोहारी जाटू के सरपंच प्रतिनिधि मुकेश सरपंच ने बताया कि गांव में पिछले वर्ष भी गांव में किसानों ने पराली नहीं जलाई थी, इस वर्ष भी पराली न जलाकर सरकार व प्रशासन का सहयोग करेंगे। उन्होंने अपील करते हुए कहा पराली न जलाएं और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static