चुनावी माहौल में गुलजार हुआ फूल बाजार, विक्रेताओं की हुई चांदी, हर दिन हो रही 5 क्विंटल फूलों की बिक्री

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 11:53 AM (IST)

हरियाणा डेस्क. चुनावी माहौल में फूल बाजार गुलजार हो गया है। विक्रेताओं को इस बार काफी फायदा हो रहा है, क्योंकि प्रतिदिन यहां 5 क्विंटल तक गेंदा के फूल और गुलाब की पत्तियों की बिक्री हो रही है। नेताओं के समर्थक बड़े आयोजनों के लिए एक से दो दिन पहले ही अपने ऑर्डर दे रहे हैं, जिससे मांग में इजाफा हो रहा है।

श्राद्ध पक्ष में भी बढ़ी बिक्री

फूल विक्रेताओं का कहना है कि इस बार श्राद्ध पक्ष में भी इतनी बिक्री पहली बार देखने को मिल रही है। आमतौर पर फूलों की बिक्री वैवाहिक सीजन में होती थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते अब रोजाना 80,000 से एक लाख रुपये तक का कारोबार हो रहा है। विक्रेताओं का कहना है कि चुनावी माहौल में उनकी उम्मीद से ज्यादा बिक्री हो रही है।

चुनावी सभाओं का असर

वर्तमान में क्षेत्र में चुनावी सभाएं और रोड शो हो रहे हैं, जिसमें फूलों का विशेष उपयोग हो रहा है। समर्थक नेताओं पर पुष्पवर्षा करते हैं और इसकी योजना पहले से ही बनाई जाती है। विक्रेताओं का मानना है कि अगले तीन दिन तक फूलों की मांग और बिक्री इसी तरह बनी रहेगी।

बिक्री के आंकड़े

फूल विक्रेताओं के अनुसार, हर रोज 3 क्विंटल गेंदा और 2 क्विंटल से अधिक गुलाब की पत्तियों की बिक्री हो रही है। पहले पूरे बाजार में 50 किलो तक ही फूल बिकते थे, लेकिन अब नेताओं के स्वागत के लिए होने वाली सभाओं में फूलों का इस्तेमाल बढ़ गया है, जिससे बिक्री 10 गुना तक बढ़ गई है।

मालाओं और गुलाब की कीमतें

स्थानीय फूल व्यापारी जैसे प्रवीन मुंजाल, संजय कुमार, कमल सैनी और सुनील कुमार का कहना है कि श्राद्ध पक्ष और वैवाहिक सीजन में फूलों का कारोबार काफी मंदा रहता था। लेकिन, इस बार श्राद्ध पक्ष विक्रेताओं के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। वर्तमान में बाजार में गेंदा के फूल की माला 20 रुपये में बिक रही है, जबकि गुलाब की पत्तियां 200 रुपये किलो के हिसाब से बिक रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News

static