गुरूग्राम में CM मनोहर लाल से मिले जॉर्जिया के राजदूत, प्रदेश में IT के सफल प्रयोग की सराहना की

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 09:16 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : जॉर्जिया के भारत में राजदूत अर्चिल जुलियाशविलि ने सोमवार को गुरुग्राम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। इस दौरान हरियाणा और जॉर्जिया के बीच कई विषयों पर सहयोग के बारे में चर्चा हुई। इनमें मुख्यत: कृषि, मेडिकल ऐजुकेशन, हेल्थ सिस्टम, फार्मास्युटिकल और स्पोर्ट्स शामिल हैं। जॉर्जिया के राजदूत ने हरियाणा के साथ उपरोक्त क्षेत्रों में सहयोग करने की इच्छा जताई। उन्होंने हरियाणा में सरकार द्वारा आईटी क्षेत्र में किये गए सफल प्रयोग को लेकर रुचि दिखाई और कहा कि जॉर्जिया हरियाणा की इस पहल से सीखना चाहता है कि किस प्रकार आईटी के प्रयोग से प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता लाई जा सकती है।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जॉर्जिया के राजदूत अर्चिल को हरियाणा में की गई आईटी पहलों की जानकारी देते हुए बताया कि आई टी के प्रयोग से सरकारी कार्यों में जहां एक ओर पारदर्शिता लाने में मदद मिली है, वहीं दूसरी ओर सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अर्चिल को यह भी बताया कि हरियाणा में हर परिवार का पहचान पत्र अर्थात फैमिली आई डी बनाई गई है, जोकि संभवत: पूरे विश्व में अपनी तरह का अनूठा प्रयोग है। परिवार पहचान पत्र में परिवार के सभी सदस्यों का पूरा विवरण उपलब्ध है, जिसकी मदद से विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की पहचान करके उन योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को उनके घर पर पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए लाभार्थियों को किसी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होती। इससे अर्चिल काफी प्रभावित हुए और उन्होंने कहा कि जॉर्जिया इन सभी आई टी पहलुओं को हरियाणा से सीख कर अपने देश में भी लागू करेगा, जहां की जनसंख्या हरियाणा से काफी कम है।

 

​अर्चिल ने हरियाणा से अपने देश में योग को बढ़ावा देने के लिए सहयोग की मांग भी की है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सहयोग का आश्वासन दिलाते हुए कहा कि विदेश सहयोग विभाग इस संबंध में एक फ्रेमवर्क बनाकर देगा कि किस प्रकार से हरियाणा जॉर्जिया को सहयोग दे सकता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी जॉर्जिया के राजदूत अर्चिल को श्रीमद्भगवद्गीता भेंट करते हुए गीता सार के बारे में बताया कि किस प्रकार से युद्ध भूमि पर जब अर्जुन मानसिक द्वंद्व में फंसे थे तो भगवान कृष्ण ने उन्हें कर्म करने की राह दिखाते हुए अपने कर्तव्य की पालना करने की प्रेरणा दी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गीता जीवन जीने की कला सिखाती है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static