ग्रीन ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ रहा हरियाणा, यमुनानगर में लगेगा 800 मेगावाट का एक थर्मल प्लांट

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 03:43 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा के ऊर्जा, नव एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्री रंजीत सिंह ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में हरियाणा में काफी सुधार हुआ है। जब से उन्होंने विभाग का कार्यभार संभाला है तब से लाईन लाॅसिस 10.3 प्रतिशत तक आ गया है और मार्च तक इसे सिंगल डिजिट में लाने का लक्ष्य है।

ऊर्जा, नव एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्री रंजीत सिंह ने वीरवार को चंडीगढ़ में आयोजित छठे इलेट्स राष्ट्रीय ऊर्जा समिट में राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि थर्मल पाॅवर की बजाय ग्रीन ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा की ओर भी देश तेजी से बढ़ रहा है। आने वाली पीढ़ियों के उज्जवल भविष्य तथा समग्र विकास के लिए प्राकृतिक संस्थानों का विवेकपूर्वक व बुद्धिमत्ता से प्रयोग करना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नव एवं नवीनीकरण ऊर्जा पर जोर दिया और हाल ही में सर्वोंदय नाम से रूफटाॅफ योजना शुरू की है, जिससे लोग अपनी घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति करने के साथ साथ अतिरिक्त ऊर्जा को ग्रीड में आपूर्ति कर सकेंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि देश की 60 प्रतिशत जेसीबी, 53 प्रतिशत क्रेन, 60 प्रतिशत कार तथा 60 प्रतिशत से अधिक दुपहिया वाहनों का उत्पादन हरियाणा के रेवाड़ी, गुरुग्राम और मानेसर क्षेत्र में होता है और यह बिजली की उपलब्धता के बिना संभव नहीं है। आईएमटी खरखौदा में मारूति संजुकी कार दूसरा प्लांट स्थापित किया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते ओद्यौगिकरण व बहुमंजिली आवासीय इमारतों को भी बिजली की आवश्यकता की पूर्ति कर रहे है, इससे बिजली की मांग बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के आभारी है, जिन्होंने यमुनानगर में 800 मेगावाट का थर्मल प्लांट को दिया है। समारोह में ओद्यौगिकों की श्रेणी में एक मेगावाॅट कनैक्टिड लोड श्रेणी में प्रथम पुरस्कार मैसर्ज जिन्दल स्टेनलैस स्टील लिमिटिड हिसार तथा एमएसएमई श्रेणी में मैसर्जस विकटोरिया लिफिट्स लिमिटिड फरीदाबाद को दिया गया। एक मेगावाॅट से कम श्रेणी में मैसर्ज डेनसो टेन्ट उनो मिंदा प्राईवेट लिमिटिड रेवाड़ी को। इसी प्रकार 500 किलोवाॅट से कम ऊर्जा खपत वाले सरकारी भवनों की श्रेणी में श्रीमाता मनसा देवी श्राईन बोर्ड पंचकूला तथा 500 किलोवाॅट से उपर की श्रेणी को सिंचाई एवं जलसंसाधन विभाग को दिया गया।

वाणिज्यक भवन में एक मेगावाट से कम की श्रेणी में मैसर्ज कैनडोर गुरुग्राम, संस्थागत तथा संगठन सोसायटी श्रेणी में 500 किलोवाट से कम खपत वालों में सनातन धर्म कॉलेज अंबाला को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी प्रकार 500 किलोवाट से ऊपर की श्रेणी में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक को प्रथम, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय खानपुर कला को द्वितीय तथा मानव रचना विश्वविद्यालय फरीदाबाद को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। नवाचार एवं नव तकनीकी तथा आरएनडी परियोजनाओं के ऊर्जा गणना/हरित भवन फर्म श्रेणी में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड गुरुग्राम तथा ए टू जेड एनर्जी इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड फरीदाबाद को दिया गया।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static