अनलॉक के साथ ही कोरोना मरीज बढ़ने की आशंका, विज ने डॉक्टरों की तुरंत भर्ती करने के दिए आदेश

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 05:32 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): सरकार अनलॉक के साथ ही कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ेगी को मानकर चल रही है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाने के साथ-साथ डॉक्टरों की भर्ती की भी तैयारी हो गई है। सरकार ने इसी को ध्यान में रखते हुए पूरी प्लानिंग की है। गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभाग के अधिकारियों को डॉक्टरों की तुरंत भर्ती करने के आदेश दिए हैं।

एडहॉक पर 300 डॉक्टरों की भर्ती होनी है। इतना ही नहीं, स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों को राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के विद्यार्थियों का डाटा तैयार करने को कहा है। एमबीबीएस के चौथे व पांचवें वर्ष के विद्यार्थियों को भी उपचार के लिए मैदान में उतारा जा सकता है।

केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के पांचवें चरण में 8 जून से ‘अनलॉक’ की शुरूआत को देखते हुए हरियाणा सरकार ने व्यापक कार्ययोजना बनाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदेश की आबादी को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 के लिए मेडिकल सेवाओं का प्रबंध किया है। राज्य में 2 करोड़ 53 लाख 53 हजार से अधिक की आबादी है। वर्तमान में 26 हजार 787 क्वारंटाइन बैड का प्रबंध विभाग ने किया है। इसी तरह से आइसोलेशन वार्ड में 8929 बैड का प्रबंध किया है। 2086 आईसीयू बैड विभाग के पास हैं। वहीं 1025 वेंटिलेटर सरकार द्वारा अभी तक रखे हुए हैं।

सभी जिलाें में कोरोना टेस्टिंग के लिए लैब स्थापित करने के आदेश
सरकार ने प्रदेश के सभी जिलाें में कोरोना टेस्टिंग के लिए लैब स्थापित करने का फैसला लिया है। वर्तमान में राज्य में पांच प्राइवेट और 10 सरकारी लैब हैं। इन लैबों की क्षमता रोजाना 5300 टेस्ट करने की है। सभी जिलों में लैब स्थापित करने का फैसला इसीलिए लिया है ताकि सैम्पल के लिए लोगों को दूसरे जिलों में न जाना पड़े। सभी जिलों में लैब होने के बाद रिपोर्ट भी जल्दी आएगी। इससे सरकार का खर्चा भी बचेगा। इमरजेंसी हालात को देखते हुए बिना किसी देरी के लैब स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश विभाग को दिए हैं।

क्वारंटाइन व आइसोलेशन वार्ड व बैड की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी
सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों की सेवाओं को लेकर भी पूरा खाका तैयार कर लिया है। प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों, नर्सों व पैरा-मेडिकल स्टॉफ के लिए सरकारी सेक्टर की तर्ज पर सरकार एक्सग्रेशिया के तहत आर्थिक मदद का ऐलान कर चुकी है। वहीं दूसरी ओर, विशेष कोविड-19 अस्पतालों के अलावा क्वारंटाइन व आइसोलेशन वार्ड व बैड की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

1 लाख 25 हजार 264 पीपीई किट्स
सरकार के पास 1 लाख 25 हजार 264 पीपीई किट्स स्टॉक में हैं। 3 लाख 5 हजार 496 एन-95 मॉस्क हैं। वर्तमान में 9 विशेष कोविड‌-19 अस्पताल हैं। अभी तक प्रदेश में कुल 383 एरिया को सरकार ने कंटेनमेंट जोन घोषित किया हुआ है। लॉकडाउन के चौथे चरण में मिली छूट के बाद ही प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है। अब स्थिति यह है कि रोजाना 200 से 250 केस आ रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग अतिरिक्त बैड का प्रबंध कर रहा है।

गृह मंत्री अनिल विज के अनुसार अनलाॅक फाइव काे लेकर स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारियां हैं। बैड़ाें की संख्या बढ़ाई जाएगी। डाॅक्टराें की भर्ती करेंगे। काेविड अस्पतालाें की संख्या भी बढ़ाएंगेें। क्वारंटाइन सेंटर में भी विस्तार हाेगा। उन्हाेंने कहा कि जरुरत पड़ी ताे प्राइवेट अस्पतालाें के डाॅक्टर भी हायर करेंगे। 38 हजार मरीजाें का एक साथ ट्रीटमेंट करने का प्रबंध हमारे पास है। वर्तमान में करीब 2000 ही मरीज अभी तक आए हैं। इनमें से भी 973 एक्टिव हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static