दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट में प्रदेश के 40 लाख लोगों में एंटीबॉडी डिवेलप : राजीव अरोड़ा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 11:54 AM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) :  गृह एवं स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सैक्रेट्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि आज सीरो सर्वे की रिपोर्ट हमने रिलीज कर दी है। उसके अनुसार हरियाणा में 14.8 प्रतिशत आबादी की एंटीबॉडी डिवलप हो चुकी है जोकि पहले सर्वे में केवल 8.7 प्रतिशत थी। इस 2 महीने में 6 प्रतिशत जनसंख्या और कवर हुई है जिसे काफी अच्छा रिजल्ट माना जा सकता है। इसके साथ ही बहुत बड़ी आबादी 83.2 प्रतिशत जिसमें अभी सस्पैक्टीबिलिटी हो सकती है इसलिए हमें बहुत केयरफुल रहने की जरूरत है। जब तक कि कोई स्थाई समाधान न निकल जाए।

उन्होंने कहा कि 14.8 प्रतिशत को अगर जनसंख्या में बदला जाए तो यह लगभग 40 लाख माना जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह दूसरा सीरो सर्वे हमने 2 महीने बाद करवाया है क्योंकि जब पहले इसे शुरू किया था तो एन.सी.आर. जिलों में कोरोना पीक पर था और उसके बाद दूसरे जिलों की भी स्थिति खराब होने वाली थी इसलिए वह एक बेहतर समय था। अब हम देखते हैं कि 2 या 3 महीने में दोबारा से तीसरा राउंड करवाएं। इसकी हम कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा कि आज के दिन दिल्ली में लगभग 5000 केस रोज आ रहे हैं और अब आस-पास के जिलों की स्थिति भी ऐसी होती जा रही है लेकिन बाकी जिलों में मरीजों की संख्या काफी कम है। 3-4 हफ्तों बाद वहां भी हो सकता है इसलिए हरियाणा में जो वायरस का व्यवहार है वह आबादी के हिसाब से एन.सी.आर. जिलों में अलग और दूसरे जिलों में अलग तरीके का है।एन.सी.आर. क्षेत्र में कोरोना को रोकने के लिए सारे प्रोटोकॉल तय किए हुए हैं। उनको और मुस्तैदी से मनवाने की जरूरत है और इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को फिर से निर्देश दे दिए गए हैं। हमने हर जिले में 100-100 प्वाइंट बनाए हैं तो सैंपलिंग कैंपेन भी शुरू की है। 

राजीव अरोड़ा ने कहा कि दूसरा सीरो सर्वे के दौरान पूरी सैंपलिंग मैथोलॉजी इस्तेमाल करके इसका लैबोरेट सिस्टम किया गया। जो हमने इस बार पी.जी.आई. रोहतक के साथ किया। जो पहला सीरो सर्वे था वह पी.जी.आई. चंडीगढ़ के साथ था। इस बार हमने 740 सैंपल हर जिले से लिए हैं जिनमें 60 प्रतिशत ग्रामीण और 40 प्रतिशत शहरी क्षेत्र से सैंपल लिए गए। हमने कुल 16,500 सैंपल लिए थे।

वहीं उन्होंने बताया कि डायल 112 पर हमारा पुलिस विभाग काफी मेहनत कर रहा है। गृह मंत्री ने उसका रिव्यू भी किया था। जिसमें विभाग द्वारा 30 दिसंबर 2020 तक उसको शुरू करने की कोशिश है। साथ ही हम यह भी कोशिश कर रहे हैं कि एंबुलैंस और फायर सॢवस को भी डायल 112 में शामिल करें जिससे वह अपने विभाग के साथ-साथ 112 के भी मकसद को सॉल्व करें। इस बारे में हमारी मीटिंग भी हुई है और कोशिश करेंगे कि निश्चित समय में इसे शुरू कर देंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static