Haryana: कावड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम, चप्पे चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 02:40 PM (IST)

 चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):  हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए उन्हें कावड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा पुलिस द्वारा कावड़ यात्रा में श्रद्धालुओ की सुविधा व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सभी पुलिसकर्मियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है ताकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो और कानून व्यवस्था सुचारू रहे। इसके साथ ही कावड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग से लेन बनाई गई है। श्रद्धालुओं के रात्रि ठहराव के लिए रूटों पर सामाजिक संगठनों द्वारा शिविर भी स्थापित किए गए हैं जिनकी कड़ी निगरानी की जा रही है। 

इस बारे में आगे जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि 2 अगस्त को शिवरात्रि का त्यौहार है ऐसे में लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार से पैदल चलकर कावड़ लेकर आते हैं जिसका पवित्र जल भगवान शिव पर चढ़ाया जाएगा। जिन मार्गाे से श्रद्धालुओं द्वारा कावड़ लाई जाती है उन सभी मार्गाे पर श्रद्धालुओं की सुविधा व कानून व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। इसके साथ ही दुर्घटना संभावित स्थानों तथा सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थानों पर आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए रूपरेखा तैयार की गई है। 

श्रद्धालुओं द्वारा बड़ी संख्या में इस्तेमाल किए जाने वाले रास्तों पर यातायात सुचारू रखने के इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं और वहां 24 घंटे पेट्रोलिंग करवाई जा रही है। यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वैकल्पिक रूटांे के माध्यम से भी ट्रैफिक डायवर्जन प्लान पहले से ही तैयार किया जा चुका है। इसके अलावा, टोल आदि पर भी सुरक्षा के इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं तथा टोलकर्मियों के बीच किसी प्रकार का विवाद ना हो। 

इसी प्रकार, यात्रा में महिला श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में भाग लेती हैं, ऐसे में पुलिस स्टाफ की विशेष तौर पर ड्यूटी लगाई गई है ताकि उनके साथ छेड़छाड़ जैसी घटनाएं ना हो। इसके साथ ही, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए वेल इक्विीप्ड स्ट्राइकिंग रिजर्व तैयार की गई हैं। इस दौरान ऐसे असामाजिक तत्वों पर भी निगरानी रखी जा रही है जो कांवड़ियों के भेष में सांप्रदायिक अशांति फैलाने की कोशिश कर सकते हैं। इतना ही नहीं, किसी भी प्रकार के आतंकी हमले एवं सांप्रदायिक घटनाओं से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम तैनात की गई हैं। कावड़ यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाले संवेदनशील धार्मिक स्थानों पर किसी प्रकार का झगड़ा अथवा सांप्रदायिक दंगे को रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यात्रा में किसी को भी प्रकार के अवैध हथियार साथ में लेकर चलने की अनुमति नहीं है। 

पुलिस अधिकारियों द्वारा जिलो में कावड़ आयोजन समितियांे के साथ बैठक की जा चुकी है। यात्रा के दौरान एम्बुलेंस तथा फायर ब्रिगेड का भी इंतजाम किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके। उन्होंने बताया कि सभी महत्वपूर्ण नाकों, मोड़ (डायवर्जन) तथा मार्गांे आदि पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

सभी एसएचओ को निर्देशित किया गया है कि वे कावड़ यात्रा के रास्ते में पड़ने वाले सभी होटलो, ढाबों पर विजिबल जगह पर खान-पान तथा अन्य जरूरी सामान की रेट लिस्ट लगवाना सुनिश्चित करें ताकि इनके संचालकों तथा श्रद्धालुओ के बीच में किसी प्रकार का तनाव न हो।  हरियाणा पुलिस द्वारा कांवड़ियों तथा आमजन से अपील की गई है कि वे पुलिस तथा प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों की पालना करें ताकि कावंड़ यात्रा सुरक्षित एवं सुरव्यवस्थित तरीके से संपन्न हो सके। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static