Haryana : अटल सेवा केंद्र बनेंगे मददगार, घर बैठे ले सकेंगे सरकारी सेवाएं

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 01:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : प्रदेश के नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में अब किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी। सरकार ने उनकी मुश्किलों को आसान कर दिया है। प्रदेश की हर पंचायत में ‘अटल सेवा केंद्र’ स्थापित किया जाएगा। इसके लिए ऑपरेटर की नियुक्ति भी सरकार कर चुकी है। पहले चरण में 3400 गांवों के लिए ऑपरेटर चयनित किए हैं। दो तरह की लिखित परीक्षाओं के बाद इनका चयन हुआ है।

अटल सेवा केंद्र में ऑपरेटर के लिए कम से कम 12वीं और कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य किया था। जिन युवाओं का चयन हुआ है, उनमें ग्रेजुएट और इससे अधिक की पढ़ाई कर चुके युवा भी शामिल हैं। गांवों में नियुक्त किए ऑपरेटर को विकास एवं पंचायत विभाग के अधीन लाया गया है। बाकी के गांवों के लिए भी ऐसे युवाओं का चयन होगा लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद इसे जून में आगे बढ़ाया जाएगा।

गांवों की तर्ज पर शहरों में भी अटल सेवा केंद्रों में युवाओं को नियुक्ति होगी। लगभग एक सप्ताह पहले शहरों में 800 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जा चुका है। गांवों में अटल सेवा केंद्र का प्रबंध हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा किया जाएगा। अटल सेवा केंद्रों में कंप्यूटर, फर्नीचर, इंटरनेट, बिजली-पानी सहित सभी जरूरी सुविधाओं का प्रबंध पंचायत व निकाय विभाग द्वारा किया जाएगा।

सरकार की ओर से चयनित युवाओं को 6 हजार रुपये फिक्स मासिक मानदेय दिया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न नागरिक सेवाओं के लिए मामूली शुल्क तय किया है। इसका भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन होगा ताकि किसी तरह की गड़बड़ ना हो। अटल सेवा केंद्रों में निर्धारित शुल्क से अधिक की वसूली नहीं हो सकेगी, इसका पुख्ता प्रबंध सरकार ने किया है। इस शुल्क और फिक्स मानदेय को मिलाकर इन युवाओं की महीने में कम से कम पंद्रह हजार रुपये की आमदन होगी।

इसलिए करना पड़ा फैसला

दरअसल सरकार ने अधिकांश विभागों व बोर्ड-निगमों में नागरिक सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, मेरा पानी-मेरी विरासत, परिवार पहचान-पत्र, क्षतिपूर्ति सहित विभिन्न प्रकार के कार्यों तथा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लिए भी पोर्टल शुरू किए गए हैं। गांवों व शहरों में लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना आए, इसीलिए अटल सेवा केंद्र स्थापित करके उनमें सरकार की ओर से वालिएंटर की नियुक्ति की गई है।

नौकरियों के फार्म भी भरे जा सकेंगे

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, हरियाणा लोकसेवा आयोग, हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अलावा विभिन्न एजेंसियों की नौकरियों के लिए युवाओं के फार्म भरने में भी अटल सेवा केंद्र सहयोगी बनेंगे। इतना ही नहीं, इसमें शर्त यह लगाई है कि नियुक्त किए गए वालिएंटर को सही से फार्म भरने होंगे। उन्हें फार्म भरने की एवज में शुल्क तभी मिलेगा, जब फार्म सही भरा हुआ होगा। अगर फार्म रिजेक्ट हो जाता है तो किसी तरह का शुल्क नहीं मिलेगा। नौकरियों के फार्मों में गलतियों की वजह से रिजेक्ट होने के कई मामले सामन आ चुके हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया।

इस तरह हुआ चयन

अटल सेवा केंद्रों में वालिएंटर की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी हुआ था। करीब ढाई माह पूर्व लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। इसके बाद मैरिट लिस्ट बनी और इसमें शामिल युवाओं को दूसरे टेस्ट से गुजरना पड़ा। इसके बाद 3400 युवाओं का चयन हुआ है। हालांकि 6 हजार के करीब युवाओं का चयन किया जाना था। लोकसभा चुनावों के बाद बाकी युवाओं का भी चयन होगा।

अधिकांश विभागों में अब डिजिटल कामकाम शुरू हो चुका है। केंद्र वे हरियाणा सरकार ने अनेक योजनाएं हैं। लोग अब उनका घर बैठे ऑनलाइन फायदा उठा सकते हैं। लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो, उनके सहयोग के लिए अटल सेवा केंद्र स्थापित करके उनमें वालिएंटर नियुक्त किए हैं। गांवों में 3400 की नियुक्ति हो चुकी है। फिलहाल साथ लगते गांवों के कलस्टर बनाकर लोगों की सुविधाएं दी जाएंगी। शहरों में भी कालोनियों का कलस्टर बनेगा। फिलहाल शहरों के लिए 800 युवाओं के चयन की प्रक्रिया चल रही है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static