MSC कर डॉक्टर बनना चाहते थे बलराज, हालातों ने बना दिया प्रगतिशील किसान

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 04:23 PM (IST)

चरखी दादरी (पुनीत) : कहते हैं जब किसी को ठोकर लगती है तो आगे बढ़ने के रास्ते भी मिल जाते हैं। ऐसा ही चरखी दादरी के गांव मिर्च निवासी एमएसी पास किसान बलराज सिंह के साथ हुआ। कभी खेती करने की सोच नहीं रखने वाले बलराज का पहले भाई फिर पिता की मौत होने के बाद ऐसा समय आया, जब परिवार का पालन-पोषण की जिम्मेदारी उसके कंधों पर आन पड़ी तो बागवानी की खेती शुरू की। पिछले तीन वर्षों से बागवानी की खेती कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। साथ ही अपने खेत में ऑर्गेनिक खाद तैयार कर खेती से कमाई कर दूसरे किसानों के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बन गए। उन्होंने यूट्यूब पर देखकर अपने स्तर पर सरकार की योजनाओं का लाभ लेते हुए आग्रेनिक खेती कर रहे हैं।

PunjabKesari

डॉक्टर बनना चाहते थे बलराज

बता दें कि चरखी दादरी के गांव मिर्च निवासी एमएससी पास बलराज सिंह ने करीब तीन वर्ष पहले 5 एकड़ से बागवानी शुरू की थी और अब 7 एकड़ में बागवानी की खेती कर रहे हैं। एमएससी पास कर बलराज सिंह डॉक्टर बनना चाहता था, लेकिन परिवार के बने हालातों ने उसे प्रगतिशील किसान बना दिया। किसान बलराज ने अपने खेत में हर प्रकार के फल के पौधे लगाए हैं जिसमें सेब, केला, आम, खजूर, पपीता, अमरूद, नींबू, संतरा सहित अनेकों फल के पेड़ लगाकर फायदा उठा रहे हैं। बलराज सिंह ने बताया कि यूट्यूब पर देखा और हरियाणा सरकार की ओर से पैक हाउस बागवानी और अन्य यंत्रों पर भी सब्सिडी मिली है। बलराज ने दक्षिण कोरिया से हाई टेक्नोलॉजी ट्रैक्टर भी मंगवाया है और वह बागवानी में काम भी कर रहे हैं। अन्य किसानों को बागवानी करने के लिए भी बलराज ने कहा कि अन्य खेती की बजाय अगर बागवानी की जाए तो किसानों को फायदा मिलेगा। उसने काफी जानकारी हासिल की और अब वह डॉक्टर की बजाए प्रगतिशील किसान बनकर अपने परिवार का पालन-पोषण बेहतर कर रहा है। डॉक्टर से उतनी मन को शांति नहीं मिलती जितनी अपने खेत में ऑर्गेनिक खेती कर लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने से मिलती है।

बलराज सिंह ने बताया कि एमएससी करने के बाद उसने कई बिजनेस भी किए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। भाई व पिता के जाने के बाद सरकार की योजनाओं का अध्ययन किया और योजनाओं का फायदा ले बागवानी की खेती करते हुए वे बेहद खुश हैं। वहीं कृषि विशेषज्ञ चंद्रभान श्योराण ने बताया कि सरकार की योजनाओं का किसानों को धरातल पर फायदा मिल रहा है। यहीं कारण है कि युवा अब नौकरी करने की बजाए आधुनिक खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। किसानों को सरकार की योजनाओं का फायदा लेना चाहिए।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static