चुनाव से पहले घर बैठे मिनटों में करें वोटर कार्ड के लिए अप्लाई, जानें आसान तरीका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 01:38 PM (IST)

अंबाला: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान भी हो गया है। चुनाव के लिए वोटर आईडी कार्ड कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन वोटर आईडी-कार्ड का इस्तेमाल वोट देने के अलावा कई और जगहों पर भी होता है। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन वोटर कार्ड बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है। 

बता दें कि आप ऑनलाइन आसानी से वोटर आईडी-कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी  वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं, हालांकि, ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस काफी आसान है। इसके जरिये आप घर बैठे वोटर आईडी बना सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने से न केवल आपका समय बचेगा बल्कि आप किसी भी समय वोटर आईडी बनाने के लिए आवेदन कर पाएंगे. जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको वोटर आई-डी कार्ड के लिए कहीं भाग-दौड़ करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि वोटर आईडी-कार्ड तैयार होकर आपके घर पर आ जाता है।



ऐसे में अभी तक आपके पास वोटर आईडी- कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन अप्लाई करने का ऑप्शन चुन लें। अगर आप भी 18 साल के हो गए हैं तो आपको वोटर आईडी-कार्ड के लिए अप्लाई कर देना चाहिए। वहीं, अगर वोटर कार्ड गुम गया है तो इसे आप ऑनलाइन डाउनलोड   कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड में कोई भी बदला करना चाहते हैं तो आपको  घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठ आसानी से ये काम कर सकते हैं।

 

ये है जरूरी डॉक्यूमेंट्स  
वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको आपको चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप पर जाना होगा.यहां आपको ऑनलाइन सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे.वोटर कार्ड के लिए अप्लाय करते समय 2 पासपोर्ट साइज  फोटो, एड्रेस प्रूफ, बैंक पासबुक की कॉपी, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट एग्रीमेंट, बिजली बिल के अलावा पानी, टेलीफोन और गैस आदि का बिल, एज सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है।


अगर आप घर बैठे सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ / जेपीजी / जेपीईजी फॉर्मेट में कन्वर्ट करे लें। क्योंकि सिर्फ पीडीएफ, जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में ही आप इसे अपलोड कर पाएंगे। अब डॉक्यूमेंट तैयार हो गया है तो वोटर आईडी के लिए अप्लाई करने के स्टेप्स भी जान लेते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static