गुरुग्राम में शीतला माता मेले की हुई शुरुआत, श्रद्धालुओं की लगी भीड़

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 10:56 AM (IST)

गुरुग्राम(मोहित कुमार): गुरुग्राम के प्रसिद्ध शीतला माता मंदिर में हर साल की तरह पवित्र और प्राचीन चैत्र मेले की शुरुआत हुई। इसकी शुरुआत के साथ ही देश के कोने-कोने से माता शीतला के भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है, लगभग तीन महीने तक चलने वाले इस वाले मेले में दूर-दराज से लाखों कि संख्या में श्रद्धालुओं आ रहे हैं।

PunjabKesari, Shitala Mata Mela, crowd, temple

मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की मान्यता है की जो भी मंदिर में सच्ची श्रद्धा से आता है, माता शीतला उन्हें कभी निराश नहीं करती और उनकी मानी हुई हर मन्नत पूरी होती है। मंदिर प्रशासन की माने तो लगभग सवा लाख श्रद्धालु यहाँ रोजाना माँ के दर्शनों के लिए आते हैं। नवरात्रों के नौ दिन तक शीतला माता के दरबार में लोगो की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

PunjabKesari, Shitala Mata Mela, crowd, temple

शीतला माता को नौ दुर्गों में सप्तकाल रात्रि माता के रूप में माना गया है। बताया जाता है कि शीतला माता गुरुद्रोण की पत्नी और पांडव काल के कृपाचार्य की बहन कृपी है। माता कृपी ने पांडव काल में इसी स्थान पर भगवान शंकर की तपस्या की थी जिस फल स्वरूप भगवान् शंकर ने वरदान दिया था की हर युग में माँ आरोग्य व शीतला माता के रूप में पूजी जाएंगी। सैकड़ों साल पहले गुरुग्राम में गुडगाँव गाँव के दादा सिंघा को सपने में माँ ने दर्शन दिए और तालाब में अपनी मूर्ति के होने का सकेत दिया था, जिसके बाद तालाब में खुदाई के दौरान माता शीतला की मूर्ति प्रकट हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static