संत कबीर दास की जयंती पर मुख्यमंत्री आवास पर भजन संध्या कार्यक्रम का आयोजन

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 11:11 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): संत कबीर दास जी की जयंती पर आज यहां मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित राज्य स्तरीय भजन संध्या कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संत कबीर दास को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने न केवल सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, बल्कि विश्व को मानवता और प्रेम का पाठ भी सिखाया। भजन संध्या कार्यक्रम के दौरान संत कबीर जी के शांति और सद्भाव के संदेश को सुनाने वाले पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रहलाद सिंह टिपानिया कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहे। उन्होंने अपनी मधुर आवाज़ में भजन गा कर लोगों को मंत्रमुग्ध किया। 

उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि संत कबीर दास की शिक्षाएं और आदर्श मानवता को समानता और सामाजिक सद्भाव की ओर ले जाते हैं और उनका लेखन कई पीढ़ियों से सभी को प्रेरित करता आ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस शुभ दिन पर मैं महान संत कबीर दास जी को नमन करता हूं और सभी से आग्रह करता हूं कि हम सब संत कबीर दास जी द्वारा दिखाए गए श्रद्धा, भक्ति, समानता और करुणा के मार्ग पर चलकर समाज के बंधनों को मजबूत करने के लिए सदैव प्रयासरत रहें।

जाति-पाति पूछे नहीं कोई, हरि को भजे सो हरि के होई -दोहे को बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि संत कबीर दास किसी विशेष जाति या समुदाय के नहीं बल्कि पूरे समाज के थे। उन्होंने सदैव मानवता की भलाई के लिए कार्य किया। मुख्यमंत्री ने सभी से आग्रह किया कि वे अपने जीवन में ऐसे महापुरुषों के विचारों एवं संदेशों को आत्मसात करने का संकल्प लें ताकि समाज में भेदभाव की कुरीति खत्म हो और समानता, प्रेम एवं भाईचारे की भावना प्रबल हो।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कबीर वाणी के विश्व विख्यात गायक पद्मश्री प्रहलाद सिंह टिपानिया और उनके समूह को पवित्र भगवद गीता भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन और राजभवन की तर्ज पर प्रतिदिन शाम को होने वाला ध्वजावतरण कार्यक्रम भी हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री ने तिरंगे को सलामी दी। कार्यक्रम में सांसद सुनीता दुग्गल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी. एस. ढेसी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग, सलाहकार, सार्वजनिक सुरक्षा, ग्रीवांस गुड गवर्नेंस एवं ओवरऑल इंचार्ज, सीएम विंडो, अनिल राव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static