भाजपा के घोषणा पत्र पर भूपेंद्र हुड्डा का रिएक्शन, 2014 और 2019 के वादे अधूरे...2024 में उछाला नया जुमला

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 07:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि बीजेपी ने जो घोषणापत्र जारी किया है, उसने अपनी ही सरकार की नाकामियों पर मुहर लगा दी है। जो बीजेपी 2014 और 2019 में किए गए अपने वादों को पूरा नहीं कर पाई, उसने जनता को बरगलाने के लिए 2024 में नए जुमले उछाल दिए हैं। लेकिन अब जनता के सामने इस सरकार की सच्चाई उजागर हो चुकी है। 

हुड्डा ने पत्रकारों से बातचीत में भाजपाई घोषणापत्र के सभी बीस वादों पर बिंदूवार टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि बीजेपी को 10 साल के बाद लाडो लक्ष्मी योजना की याद आई है। क्योंकि एक दिन पहले ही कांग्रेस ने अपनी 7 गारंटियों में महिलाओं को 2000 रुपये महीना देने का ऐलान किया था। इसीलिए बीजेपी ने कांग्रेसी की देखा-देखी ₹2100 का ऐलान किया है। जबकि बीजेपी ने 2014 में बेरोजगार युवाओं को 9000 रुपये भत्ता देने का ऐलान किया था। लेकिन यह वादा हवा में ही धुआं हो गया। 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जिस बीजेपी ने 10 साल में एक भी आईएमटी नहीं बनाई, वो भविष्य में 10 औद्योगिक शहर बनाने का ऐलान कर रही है। यह स्मार्ट सिटी के वादे की तरह हास्यास्पद ऐलान है। क्योंकि कांग्रेस सरकार के दौरान हरियाणा में 6 आईएमटी बनी थीं। लेकिन बीजेपी ने 10 साल में एक भी औद्यगित क्षेत्र विकासित नहीं किया। ना ही पहले से स्थापित आईएमटी को विस्तार देने की कोशिश की। 

हुड्डा ने भाजपा द्वारा घोषित आयुष्मान योजना पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने अपनी ही योजना को अधर में लटका दिया है। 300 करोड रुपए अस्पतालों के पेंडिंग होने के वजह से मरीजों का इलाज ही बंद कर दिया गया। इस सरकार ने हज़ारों मरीज़ों की जान जोख़िम में जाल दी। इसलिए जो सरकार 5 लाख की स्वास्थ्य योजना ढंग से नहीं चला पाई, वो भविष्य में 10 लाख तक के इलाज की योजना कैसे चला पाएगी? जबकि कांग्रेस ने 25 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की योजना का ऐलान किया है। ये योजना पहले कांग्रेस राजस्थान में लागू कर चुकी है, जो कामयाबी चल रही है।

इसी तरह बीजेपी ने सभी फसलों की एमएसपी देने का भी झूठा वादा किया है। क्योंकि 10 साल से राज्य और केंद्र में बीजेपी की सरकार है। फिर भी हर बार हर सीजन में किसानों को MSP के लिए सड़क पर उतारना पड़ा। अगर बीजेपी एमएसपी देने के लिए तैयार है तो उसका कानून बनाने से क्यूं डर रही है। जबकि कांग्रेस ने एमएसपी गारंटी का कानून बनाने का ऐलान किया है।  

हरियाणा को बेरोजगारी में नंबर वन बनाने वाली बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 2 लाख सरकारी नौकरियां देने की बात कहके खुद मान लिया है कि सरकारी विभागों में इतने पद खाली पड़े हुए हैं। 5 साल से जो सरकार लगातार भर्तियों को लटाए बैठी है, जिसने एक भी बड़ी भर्ती नहीं की और अबतक मुश्किल से एक सीईटी करवा पाई। उससे कोई भी युवा भर्तियों की उम्मीद नहीं कर सकता।  

हुड्डा ने कहा कि बीजेपी का 5 लाख रोज़गार देने का वादा भी जमीनी सच्चाई से कोसों दूर है। क्योंकि आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक निवेश के मामले में हरियाणा देश का सबसे फ़ीसड्डी राज्य बन चुका है। ऐसे में बिना निवेश और बिना नए उद्योग धंधों के रोजगार पैदा होना असंभव है।  

इसी तरह, जिस बीजेपी ने सरकार में आते ही कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई 100-100 ग़ज़ के प्लाट की स्कीम और आवास योजना को बंद किया था, वो अब 5 लाख आवास का वादा कर रही है। इसपर कोई भी भरोसा नहीं कर पाएगा। ऑलंपिक नर्सरी बनाने का वादे भी कोई यकीन नहीं कर पाएगा। क्योंकि कांग्रेस सरकार में बने खेल परिसरों की बीजेपी देखरेख तक नहीं कर पाई और ना ही उनमें किसी तरह की सुविधा व स्टाफ दिया गया। खिलाड़ियों के प्रति बीजेपी की नीयत और नीति पूरे देश के सामने उजागर हो चुकी है।

गृहणियों को 1100-1200 रुपये में सिलेंडर बेचने वाली बीजेपी अब अपनी हार सामने देखकर कांग्रेस की नकल करके 500 में सिलेंडर का वादा कर रही है। पिछले 10 साल में बीजेपी ने किसी लड़की को साइकिल तक नहीं दी, साइकिल छोड़ो ये सरकार लड़कियों को सुरक्षा तक नहीं दे पाई। इसलिए एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा असुरक्षित हरियाणा की महिलाएं हैं। अब हार सामने दिख रही है तो बीजेपी स्कूटर देने की बात कर रही है।

हुड्डा ने कहा कि अग्निपथ योजना लागू करने वाली बीजेपी कभी भी अग्निवीरों का दर्द नहीं समझ सकती। जो पार्टी जाति जनगणना का विरोध कर रही है, वो कभी भी दलित व पिछड़ा वर्ग को अधिकार व भागीदारी देने की पक्षधर नहीं हो सकती। जो सरकार नई पेंशन स्कीम लेकर आई, वो कभी भी कर्मचारी हितैषी नहीं हो सकती। 

हर वर्ग को अधिकार, मान-सम्मान व भागीदारी देने का काम हमेशा कांग्रेस ने किया है और भविष्य में भी कांग्रेस ही इसे अमल मे लाएगी। कांग्रेस 2005 और 2009 में किए गए अपने हरेक वादे को पूरा किया। यहां तक कि घोषणापत्र से आगे बढ़कर किसानों की कर्जमाफी व बिजली के बिल माफ किए। कांग्रेस 2024 में किए गए अपने सभी वादों को पूरा करेगी और हरियाणा को विकास में नंबर वन बनाएगी।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static