लाला जगत नारायण की जीवनी को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने किया जाए: चंद्र शेखर धरणी

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 05:34 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी) : सेवा, स्नेह और सदभाव की प्रतिमा कही जाने वाली स्वर्गीय श्रीमति स्वदेश चोपड़ा की 9वीं पुण्य तिथि के मौके पर अंबाला के बराड़ा में एक हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। इस दौरान जहां वक्ताओं ने उनकी और परिवार की जीवनी पर प्रकाश डाला। वहीं, वरिष्ठ पत्रकार चंद्रशेखर धरणी ने हरियाणा सरकार से लाला जगत नारायण की जीवनी को इतिहास के पाठ्यक्रम में शामिल करने की मांग भी की। इस दौरान पंजाबी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहता, आदेश अस्पताल के डॉ. गुनतेज सिंह गिल, सांसद वरुण चौधरी, कांग्रेस नेता चित्रा सरवारा, पंजाब केसरी से जुड़े पत्रकार बलराम सैनी समेत कई लोग मौजूद थे।

स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा की 9वीं पुण्य तिथि के मौके पर आयोजित हेल्थ कैंप में बोलते हुए चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि एक अच्छे व्यक्तित्व की याद में जब भी इस प्रकार के आयोजन होते है, वह हमेशा मिल का पत्थर साबित होते हैं। उन्होंने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि वह 1983-84 में पंजाब केसरी परिवार के साथ जुड़े थे। आज करीब 40 साल के दौरान उन्होंने कभी ये नहीं लगा कि वह किसी संस्थान में काम कर रहे हैं, बल्कि हमेशा उन्हें ये ही महसूस हुआ कि वह एक परिवार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। चोपड़ा परिवार की ओर से भी हमेशा उन्हें एक परिवार के सदस्य की तरह सानिध्य मिला है। स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा के बेटे अविनाश चोपड़ा को अपना प्रेरणा स्त्रोत बताते हुए कहा कि वह एक अच्छे इंसान के साथ सरल ह्दय के व्यक्ति है। वह हमेशा अपने हर साथी के साथ सुख-दुख में खड़े रहते हैं। 

धरणी ने बताया कि वैसे तो वह जब भी वैष्णों देवी जाते थे तो रास्ते में जालंधर रुककर विजय चोपड़ा और अविनाश चोपड़ा से मिलकर जाते थे। इस दौरान कभी-कभी उनकी मुलाकात स्वदेश चोपड़ा जी से भी हो जाती थी, लेकिन 2001 से 2004 के दौरान जब वह पंजाब केसरी में पानीपत के इंचार्ज थे। उस समय उन्होंने शहीद लाला जगतनारायण जी के शहीदी दिवस 9 सितंबर को सिलाई मशीन वितरण का कार्यक्रम किया था, जिसमें विजय चोपड़ा अपनी पत्नी स्वदेश चोपड़ा के साथ वहां आए थे। उस दौरान उनके साथ सही से मुलाकात हुई थी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से आयोजन से हमेशा आम जनता का भला होता है। 

पाठ्यक्रम में शामिल हो लाला जगत नारायण की जीवनी

मंच से बोलते हुए चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप ने आतंकवाद और एमरजेंसी दोनों दौरों को झेला। आतंकवाद की लपटों के बीच में भी लाला जगत नारायण जी ने पत्रकारिता को आंच नहीं आने दी। एमरजेंसी के दौर में ट्रैक्टर लगाकर बिजली चलाई और अखबार का प्रकाशन किया। धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी ने एक इतिहास बनाया है और युवाओं को यह चीज सीखनी चाहिए। उन्होंने हरियाणा सरकार से शहीद लाला जगत नारायण की जीवनी को पाठ्यक्रम  में शामिल करने की मांग करते हुए कहा कि कम से कम 8वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को पाठ्यक्रम में लाला जी की जीवनी को इतिहास के विषय में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि किसी समय में उन्होंने लाला जगत नारायण जी पर आधारित डाक टिकट जारी करने की भी मांग की थी, जिसे सरकार ने भले ही देर से, लेकिन पूरा जरूर किया। 

भारत रत्न की मिले उपाधि

इस दौरान पंजाबी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहता ने कहा कि लाला जगत नारायण जी को भारत रत्न की उपाधि से नवाजा जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा और विजय चोपड़ा जी की प्रेरणा से वह हरियाणा में कई स्थानों पर अनेक प्रकार के कार्यक्रम चला रहे हैं, जिनमें उन्हें कईं प्रकार के कोर्स करवाए जा रहे हैं, क्योंकि जब एक लड़की पढ़ती है या फिर कोई प्रोफेशनल कोर्स करती है तो उससे दो घरों को फायदा होता है। 

इस दौरान पंजाब केसरी से जुड़े पत्रकार बलराम सैनी ने कहा कि उन्हें हमेशा विजय चोपड़ा, अविनाश चोपड़ा और अभिजय चोपड़ा से इस प्रकार से जन सेवा का कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने बताया कि हर साल 7 जुलाई को पूरे प्रदेश में इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। उनकी ओर से आज इस कार्यक्रम को किया गया है, लेकिन कल पूरे प्रदेश में अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रम किए जाएंगे। इसी प्रकार से 9 सितंबर को लाला जगत नारायण जी के शहीदी दिवस पर भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। 

पंजाब केसरी ग्रुप के ऋणी है

इस मौके पर अंबाला से लोकसभा सांसद वरुण चौधरी ने स्वदेश चोपड़ा जी को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप हमेशा ही समाज सेवा में अग्रणी रहा है। फिर चाहे रक्तदान शिविर, हेल्थ चेकअप कैंप या फिर शहीद परिवारों की सेवा का काम हो। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए वह पंजाब केसरी ग्रुप के ऋणी है। इनकी ओर से किए जा रहे काम हमें भी एक दिशा दिखाते हैं। इस दौरान मौके पर मौजूद बच्चों और युवा वर्ग को उन्होंने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। पढ़कर हर इंसान को भी इसी प्रकार से समाज की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने लिए तो सभी करते हैं, लेकिन जो समाज के लिए काम करते हैं, उन्हें समाज हमेशा याद रखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static