27 और 28 अक्टूबर को फरीदाबाद में होगा राष्ट्रीय चिंतन शिविर, देशभर के गृह मंत्री करेंगे शिरकत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 10:04 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): 27 और 28 अक्टूबर को फरीदाबाद में भारतीय जनता पार्टी की एक महत्वपूर्ण चिंतन शिविर आयोजित होने जा रहा है। यह आयोजन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में होगा, जिसमें सभी प्रदेशों के गृह मंत्री शामिल होने की जानकारियां हैं। इसमें सभी प्रदेशों के गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक को भी आमंत्रित किया गया है। इस चिंतन शिविर के आयोजन की पूरी तौर पर जिम्मेदारी प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज को सौंपी गई है। प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज काफी दिनों से इसके सफल आयोजन को लेकर लगातार उच्च स्तरीय बैठकें कर रहे हैं। होने वाले चिंतन शिविर में देश संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। महत्वपूर्ण तौर पर इसमें आंतरिक सुरक्षा-पुलिस व्यवस्था- सिविल डिफेंस- होमगार्ड से संबंधित प्रासंगिक मुद्दे, इन क्षेत्रों में प्रभावी व इष्टतम समाधान और पारस्परिक सरकार के अन्य क्षेत्रों के बारे में आपसी विचार- विमर्श होगा। यह एक ऐसा मंच होगा जिसमें आए विचारों से राष्ट्र निर्माण करने में प्रेरणा और सामर्थ्य प्रदान करने को लेकर मदद मिलेगी। देश को आजाद हुए 75 साल के उपलक्ष में केंद्रीय सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाए जाने को लेकर इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है।कॉविड काल के दौरान दो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य और गृह विभाग की जिम्मेदारी बखूबी संभालने से इस विश्वास में और बढ़ोतरी हुई है और अब चिंतन शिविर के सफल आयोजन के बाद केंद्र में अनिल विज का कद और रुतबा और अधिक बड़ा होना तय है। 

 

पहले दिन 27 अक्टूबर की सुबह से शाम तक की रूपरेखा हुई तैयार

 

प्राप्त जानकारियों के अनुसार 27 अक्टूबर को यानी पहले दिन इस चिंतन शिविर के कार्यक्रम में 11 बजे सभी प्रदेशों से आए अतिथियों के आवास आवंटन होने के बाद दोपहर एक बजे से ढाई बजे तक लंच का समय सुनिश्चित है। दोपहर 3 कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दीप प्रज्वलित करेंगे, जिसके बाद केंद्रीय गृह सचिव 10 मिनट तक प्रारंभिक संबोधन करेंगे। गृह सचिव के संबोधन के बाद प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज का 5 मिनट तक स्वागत भाषण रहेगा। फिर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वागत भाषण स्वागत केेेे रूप में संबोधित करेंगे। मुख्य भाषण 20 मिनट तक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का रहेगा। 4 से साढ़े 4 बजे तक टी ब्रेक रहेगा। जिसके तुरंत बाद साढ़े चार से शाम साढ़े 6 बजे तक समीक्षा बैठक होगी। जिसमें कार्यक्रम के अध्यक्ष गृह मंत्री और सह अध्यक्ष के रूप में 8 राज्यों के गृह मंत्री शामिल होंगे। जिसमें मुख्य एजेंडे फायर- सिविल डिफेंस- होमगार्ड पुलिस का आधुनिकीकरण- आदर्श पुलिस अधिनियम का पंजीकरण- महिला सुरक्षा संबंधी मुद्दे- पुलिस बल पी 1 और पी 2 से संबंधित मुद्दे- शत्रु संपत्ति- लंबित उपयोग प्रमाण पत्र (यूसी) पर चर्चा रहेगी। इसके तुरंत बाद चयनित राज्यों के गृह मंत्रियों को भाषण के लिए 10-10 मिनट का समय मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा समापन भाषण के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम और रात साढ़े 7 बजे रात्रिभोज का आयोजन होगा।

 

28 अक्टूबर को किन किन मुद्दों पर होगी चर्चा, कौन-कौन होगा शामिल

 

सूत्रों के अनुसार दूसरे दिन यानी 28 अक्टूबर को आए हुए सभी अतिथि सुबह 6 से 7 बजे तक योग करने के बाद 8 से 9 तक नाश्ता करेंगे। 28 अक्टूबर को पूरे दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कई बैठकें लेंगे। सुबह साढे 9 से साढ़े 10 तक सीमा प्रबंधन संबंधित मुद्दों को लेकर चर्चा का समय सुनिश्चित किया गया है। जिसमें अध्यक्ष के तौर पर केंद्रीय गृहमंत्री और सह अध्यक्ष के रूप में 4 चयनित राज्यों के गृह मंत्री शामिल होंगे। इसके बाद साढ़े 11 बजे तक अवैध विदेशियों संबंधित मुद्दों को लेकर अध्यक्ष के रूप में गृह मंत्री अमित शाह और सह अध्यक्ष के रूप में चार राज्यों के गृह मंत्री शामिल रहेंगे। साढ़े 11 से 12 बजे तक का समय रिफ्रेशमेंट (टी ब्रेक) का रहेगा। दोपहर 12 से 1 तक अध्यक्ष के रूप में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सह अध्यक्ष के रूप में 4 चयनित राज्यों के गृहमंत्री साइबर संबंधित मुद्दों को लेकर चर्चा परिचर्चा करेंगे। दोपहर 1 से साढे 2 तक दोपहर के भोजन (लंच) के लिए समय सुनिश्चित है। लंच के बाद दहाई से साढे 3 तक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अध्यक्ष के रूप में 4 चयनित राज्यों के गृह मंत्रियों से कारागार फॉरेंसिक - महिला सुरक्षा संबंधित मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगे। साढे 3 से 4 तक टी ब्रेक के बाद दोपहर 4 से शाम 5 बजे तक अध्यक्ष के तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चार चयनित राज्यों के गृहमंत्री (सह अध्यक्ष) ड्रग्स नशीले पदार्थों से संबंधित महत्वपूर्ण विषय को लेकर चर्चा करेंगे। शाम 5 से साढे 5 बजे तक अमित शाह द्वारा समापन टिप्पणी रहेगी। विदेश सचिव द्वारा साढे 5 से 5:40 तक का समय धन्यवाद ज्ञापन के लिए रहेगा।

 

आयोजन की जिम्मेदारी के लिए गृह मंत्री अनिल विज को दी गई अहम जिम्मेदारी

 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा इस गोपनीय- महत्वपूर्ण और राष्ट्र संबंधी मुद्दों को लेकर चिंतन शिविर के लिए हरियाणा का चयन करना हरियाणा पर उनके विश्वास को बताने के लिए काफी है। प्रदेश सरकार द्वारा सुधारी गई कानून व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार अन्य प्रदेशों से ज्यादा हरियाणा पर भरोसा करती है, यह इसका परिणाम है। केंद्र ने प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज पर इसके आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी है। अनिल विज समय-समय पर तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी कुव्वत- काबिलियत और फैसले लेने की क्षमता को साबित करते रहे हैं। डिसीजन मैन के रूप में केंद्र में बैठे कई बड़े नेता विभिन्न मंचों पर गृह मंत्री अनिल विज की तारीफ भी इस बात का सबूत है कि अनिल विज केंद्रीय मंत्रिमंडल और संगठन में भरोसे लायक माने जाते हैं। कोविड काल के दौरान दो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य और गृह विभाग की जिम्मेदारी बखूबी संभालने से इस विश्वास में और बढ़ोतरी हुई है और अब चिंतन शिविर के सफल आयोजन के बाद केंद्र में अनिल विज का कद और रुतबा और अधिक बड़ा होना तय है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static