किताबें युवाओं में देश प्रेम एवं राष्ट्रीय भावना को जागृत करती हैं: पीके दास

4/23/2021 6:33:14 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, पीके दास ने विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर आज कहा है कि किताबें युवाओं में देश प्रेम एवं राष्ट्रीय भावना को जागृत करती हैं। किताबें सपने देखने की आदत डालती हैं तथा बेहतर जिंदगी का रास्ता बेहतर किताबों से होकर गुजरता है। 

दास ने कहा कि इसी कड़ी को ध्यान में रखते हुए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व निर्वहन योजना के तहत राज्य के 10 जिलों में 11 और सरदार पटेल पुस्तकालय श्रृंखला की स्थापना कर एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि समाज को ज्ञान की रोशनी से रोशन करने की योजना को साकार करते हुए अध्यात्म, ज्ञान और आधुनिकता की ऐसी त्रिवेणी निर्मित की जा रही है जहां किताबें/कम्पयूटर/किंडल कोविड के इस संक्रमण काल में ऑनलाईन ज्ञान उपलब्ध कराने का उद्देश्य साईबर युग में ई-बुक्स के माध्यम से युवाओं को सशक्त करना हैं।

निगम की पुस्तकालय योजना की जानकारी देते हुए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शशांक आनंद ने बताया कि समाज के अंधकार को ज्ञान के प्रकाश से प्रकाशित कर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के अंतिम के उदय की अवधारणा को साकार करने का कार्य उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा किया जा रहा है, जिसकी शुरूआत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रेरणा से  बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला के मार्गदर्शन में जुलाई, 2020 में आरंभ की गई थी।

उन्होंने बताया कि निगम द्वारा करनाल जिले के काछवां में पुस्तकालय खोलने की सफलता को देखते हुए बाद में निगम ने करनाल में बियाना और गौंदर, कुरूक्षेत्र में अदौंन, यमुनानगर में बहादुरपूर, रापौली अम्बाला में रतेवाली और गणेशपुर, पानीपत में बौढ़वाली माजरी झज्जर में बल्लौर तथा रोहतक में भाली आनन्दपुर और पटवापुर में 11 और पुस्तकालयों के निर्माण का कार्य जारी है।


Content Writer

Shivam

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static