गुड़गांव से नूंह तक ऐसे पहुंची ब्रज मंडल शोभायात्रा

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 05:21 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): बीते वर्ष नूंह में हिंसा के बाद बहुचर्चित रही बृजमंडल शोभा यात्रा की एक बार फिर शुरूआत हो गई। आज सावन के पहले सोमवार को गुड़गांव, मानेसर, पटौदी, सोहना सहित प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से बृजमंडल शोभायात्रा निकाली गई जिसमें न केवल साधू संतों ने भाग लिया बल्कि गुड़गांव व प्रदेश निवासियों ने भी भाग लिया।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

सुबह जब शोभा यात्रा निकाले जाने के लिए लोग अलग-अलग मंदिरों में एकत्र हुए तो पूरा गुड़गांव हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठा। यात्रा में शामिल हर कोई भोलेनाथ के भजनों पर झूमते हुए नूंह की तरफ बढ़ गया। वहीं, पिछले साल हुई हिंसा के मद्देनजर गुड़गांव और नूंह पुलिस अलर्ट मोड पर रही और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा घेरा बनाए रखा। गुड़गांव से नूंह जिले में प्रवेश करने से पहले वाहनों की जांच की गई। संदिग्धों को यात्रा में शामिल नहीं होने दिया गया। सुबह 11 बजे यात्रा में शामिल हुए साधू संतों व आम जन ने नूंह के नल्हड़ महादेव मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक किया। इसके बाद शोभा यात्रा फिरोजपुर झिरका के झिर महादेव मंदिर पहुंची। यहां जलाभिषेक करने के बाद पुन्हाना के श्रृंगार मंदिर पर यात्रा का समापन हुआ।

 

विश्व हिंदू परिषद के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार ने बताया कि बृज मंडल शोभा यात्रा को लेकर विश्व हिंदू परिषद् की तैयारियां कई दिनों से जारी थी। भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक करने के लिए हरिद्वार से कावड़ लेकर संत व विश्व हिंदू परिषद् के पदाधिकारी गुड़गांव पहुंचे। यहां कावड़ की पूजा अर्चना करने के बाद सभी ने नूंह का रुख कर लिया। शोभा यात्रा शुरू करने से पहले विश्व हिंदू परिषद् के पदाधिकारियों ने यात्रा में शामिल होने वाले लोगों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ताकि यह यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो। इसके अलावा जिला प्रशासन ने भी शोभा यात्रा को लेकर पहले से ही एडवाइजरी जारी कर दी थी। इसके साथ ही नूंह में भारी पुलिस बल के साथ-साथ पैरामिल्ट्री फोर्स के जरिए सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंध की गई है।

 

आपको बता दें कि पिछले साल निकाली गई बृजमंडल शोभा यात्रा पर नूंह के नल्हड़ महादेव मंदिर के पास यात्रा पर कुछ शरारती तत्वों द्वारा पथराव कर दिया गया था। जब यात्रा में शामिल लोग बचते हुए वापस नल्हड़ महादेव मंदिर पहुंचे तो यहां पहाड़ी से भी पथराव किया गया। इस घटना के बाद नूंह में हिंसा भड़क गई और शरारती तत्वों ने न केवल दर्जनों लोगों को घायल किया बल्कि साइबर थाने को भी आग के हवाले कर दिया था। यहां कई गाड़ियों को भी आग लगा दी गई थी। मामले में पूरे प्रदेश से पुलिस फोर्स को नूंह बुलाया गया था और पथराव करने वालों की पहचान कर न केवल उन्हें गिरफ्तार किया गया बल्कि उनके मकानों को भी ध्वस्त कर दिया था। इस बार इस तरह की कोई हिंसा न हो इसको देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंध कर दी। ड्रोन के जरिए भी नजर रखी जा रही है। नूंह जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की भी जांच की जा 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static