लड़कों को सुधारने के लिए ‘सैल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन’ शुरू करेगा मुहिम

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 11:01 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल): लड़कों को सुधारने के लिए ‘सेल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन’ हरियाणा से एक मुहिम शुरू करने जा रहा है, जिसकी शुरूआत हरियाणा के मेवात जिले से 5 स्थानों पर 29 जनवरी से होगी। निर्भया कांड के दोषियों को मिलने वाली फांसी की सजा से पहले इस मुहिम की शुरूआत होगी और इस मुहिम में सोशल मीडिया के माध्यम से निर्भया की मां और उनका केस लडऩे वाली वकील सीमा समृद्धि भी शामिल होंगे।

सेल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन के चेयरमैन सुनील जागलान ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि निर्भया की मां और वकील इस मौके पर मौजूद नहीं रहेंगे लेकिन सोशल मीडिया फेसुबक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब व ट्वीटर आदि के जरिए इस मुहिम को आगे बढ़ाएंगी। 

लोकगीत बनाने में माहिर प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं के लिए प्रतिस्पर्धा भी शुरू 
फाऊंडेशन का मानना है कि आज के समय में लड़कों को सुधारे जाने की जरूरत है जबकि हर मुहिम के माध्यम से लड़कियों को ही नसीहत दी जाती है। प्रदेश में लड़कों में जागरूकता पैदा किए जाने की जरूरत है ताकि महिलाओं के प्रति उनके मन में मान-सम्मान बढ़े। फाऊंडेशन ने लोकगीत बनाने में माहिर प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं के लिए प्रतिस्पर्धा भी शुरू करवा दी इस प्रतिस्पर्धा में स्पष्ट कहा गया है कि जो बुजुर्ग महिला बेटियों की बजाय बेटों को नसीहत देने और उन्हें जागरूक करने वाले लोकगीत लिखेंगे और गाएंगी, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। 

लड़कों से वस्तुनिष्ठ प्रश्न-पत्र भरवाया जाएगा 
जागलान ने बताया कि ‘सुधर जाओ लड़कों’ मुहिम के तहत प्रदेशभर में लड़कों से वस्तुनिष्ठ प्रश्न-पत्र भरवाया जाएगा। प्रश्न-पत्र के साथ लड़कों को ओ.एम.आर. सीट भी दी जाएगी। 50 अंकों के इस प्रश्न-पत्र में इतने ही सवाल होंगे, जो मुख्य रूप से महिलाओं के प्रति अपराध और उससे जुड़ी कानूनी धाराओं को लेकर होंगे। जैसे चलती बस में लड़की को चुटकी काटने या उसके साथ छेड़छाड़ करने पर किस धारा के तहत केस दर्ज हो सकता है और उसमें कितनी सजा हो सकती है। युवाओं को इस बारे में भी बताया जाएगा कि राह चलती लड़की को गाली देना या फब्तियां कसने पर भी गंभीर धाराओं के तहत सजा हो सकती है। जागलान का कहना है कि इस वस्तुनिष्ठ प्रश्न-पत्र से न केवल युवाओं के ज्ञान का आंकलन होगा, बल्कि उन्हें भी कानून और उससे जुड़ी धाराओं के बारे में जानकारी मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static