10वीं के फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर दाखिला लेने वाले 5 छात्रों पर मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2022 - 09:45 AM (IST)

कैथल: कक्षा 10वीं के फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर कक्षा 12वीं में दाखिला लेने के आरोप में शहर थाना पुलिस ने 5 विद्यार्थियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के सचिव कृष्ण ने आरोपियों के खिलाफ पुलिस को शिकायत दी थी। डी.एस.पी. द्वारा मामले की प्राथमिक जांच के बाद केस दर्ज किया गया है। 

भिवानी बोर्ड के सचिव कृष्ण का आरोप है कि अप्रैल 2021 में कोविड-19 के कारण बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया था। परीक्षाएं रद्द होने के कारण सरकार व बोर्ड द्वारा तय की गई नीति के अनुसार विद्याॢथयों का परिणाम घोषित किया जाना था। परिणाम घोषित करने से पहले ऐसे विद्याॢथयों के दस्तावेजों की जांच की गई उन्होंने अन्य राज्यों के बोर्डों से परीक्षा पास की थी। 

परीक्षा की पात्रता से संबंधित दस्तावेज चैक करने के दौरान कुछ विद्याॢथयों के 10वीं कक्षा के प्रमाण पत्र फर्जी मिले। ऐसे विद्याॢथयों को दाखिला देने से पहले स्कूलों को भी दस्तावेजों की जांच करनी थी लेकिन जांच नहीं की गई। बोर्ड की जांच में अलग-अलग जिलों में 92 विद्यालयों के 129 विद्याॢथयों को फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर दाखिला मिला जिनका रिजल्ट रोक दिया गया।
 
फर्जी प्रमाण पत्र वालों में जिला कैथल से कैलरम निवासी अमन, हजवाना निवासी अंकित, चंदाना गेट कैथल निवासी मनीष गोयल, नैना निवासी देवेंद्र, जिला करनाल के गांव नुरु खेड़ी निवासी आशीष शामिल हैं। शहर थाना पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी करने, फर्जी कागजात तैयार करने, आपराधिक साजिश रचने सहित विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static