Lok Sabha Election: हरियाणा में अब तक पकड़ी करोड़ों की नगदी और शराब, एजेंसियों की ओर से की जा रही सख्त कार्रवाई

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 03:51 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): लोकसभा चुनाव को लेकर अलग-अलग एजेंसियों की ओर से की जा रही कार्रवाई के चलते इस बार पिछले चुनाव की तुलना में कई गुना अधिक नगदी, शराब और मादक पदार्थ पकड़े गए है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि अलग-अलग एजेंसियों की ओर से अब तक कुल 18.56 करोड़ रुपए की नगदी के साथ 56.88 करोड़ रुपए की अवैध शराब, मादक पदार्थ और अन्य कीमती वस्तुएं जब्त की जा चुकी है। अब तक 75.44 करोड़ रुपए की नगदी और अन्य सामान बरामद किया जा चुका है, जबकि 2019 के आम चुनाव में 18.36 करोड़ रुपए की नगदी, अवैध शराब और अन्य वस्तुएं जब्त की गई थी। 

निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि राज्य में पुलिस, आयकर विभाग, आबकारी एवं कराधान विभाग तथा राजस्व आसूचना निदेशालय की ओर से लगातार निगरानी रखी जा रही है। अभी तक पुलिस की ओर से 693.66 लाख रुपए, आयकर विभाग की ओर से 873.78 लाख रुपए तथा डीआरआई की ओर से 278 लाख रुपए की नगद राशि जब्त की गई है। इसके अलावा अन्य एजेंसियों द्वारा भी नगदी पकड़ी गई है। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों द्वारा कुल 13.31 करोड़ रुपये की कीमत की 4.05 लाख लीटर से अधिक अवैध शराब पकड़ी गई है। इसमें मुख्य रूप से पुलिस की ओर से 923.13 लाख रुपए की कीमत की 2,95,759 लीटर तथा आबकारी विभाग द्वारा 408.47 लाख रुपए की कीमत की 1,09,583 लीटर अवैध शराब पकड़ा जाना शामिल है।

14 करोड़ रुपये की कीमत के मादक पदार्थ किए जब्त
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अलग-अलग एजेंसियों की ओर से 14 करोड़ रुपए की कीमत के मादक पदार्थ जब्त किए गए हैं। इनमें पुलिस की ओर से 13.93 करोड़ रुपए की कीमत के मादक पदार्थ जब्त किए गए हैं। इसके अलावा, एनसीबी ने भी 2 किलोग्राम मादक पदार्थ पकड़े हैं, जिनकी कीमत 4 लाख रुपए है। इतना ही नहीं, 26.12 करोड़ रुपए के कीमती सामान और 3.42 करोड़ रुपए की अन्य वस्तुओं को भी जब्त किया गया है।

नागरिक भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के प्रति जागरूक
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य के मतदाता भी आदर्श आचार संहिता को लेकर बेहद जागरूक नजर आ रहे हैं। नागरिक सी-विजिल मोबाइल एप पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें आयोग को भेज रहे हैं। इन शिकायतों का 100 मिनट के अंदर समाधान किया जाता है। आमजन “सी-विजिल”मोबाइल एप के माध्यम से सिस्टम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं, यह गौरव की बात है। उन्होंने मतदाताओं से भी अपील की है कि 25 मई को अपना वोट देकर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी अवश्य निभाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static