सी.बी.एस.ई. ने उठाया नया कदम, अब प्रैक्टिकल एग्जाम की भी होगी वीडियोग्राफी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 01:19 PM (IST)

पानीपत (अनुज) : सी.बी.एस.ई. के द्वारा लिए जाने वाले प्रैक्टिकल एग्जाम की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। इससे गैर-हाजिर विद्यार्थियों पर स्कूल अपनी मेहरबानी नहीं दिखा सकेंगे।सी.बी.एस.ई. के इस फैसले से विद्यार्थियों के असली ज्ञान का पता चल सकेगा और कोई भी विद्यार्थी अपनी मर्जी से नंबर नहीं लगा सकेंगे। इससे पढ़ाई में मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा और गैर-हाजिर रहे या नहीं पढऩे वाले विद्यार्थियों का नुक्सान होगा।

वहीं उसके बाद भी कोई अध्यापक परीक्षाओं के दौरान नकल में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षा में विद्यार्थी उपस्थित होगा तभी उसके कार्य का आंकलन कर उसे अंक मिलेंगे। इसके लिए रजिस्टर में छात्रों की उपस्थिति की जाएगी। संदेह होने पर छात्र के प्रवेश पत्र की फोटो से मिलान किया जाएगा। अगर जरा-सी भी चूक हुई तो छात्र को परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। कोई शिक्षक अगर इन परीक्षाओं के दौरान फर्जीवाड़े में लिप्त पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। 

बता दें कि सी.बी.एस.ई. ने ऐसे भी कई मामले पकड़े हैं, जिनमें विद्यार्थी के प्रैक्टिकल में तो शत-प्रतिशत या 90 प्रतिशत अंक आए हैं और थ्योरी में 10 प्रतिशत अंक भी नहीं आए। अब बोर्ड ऐसे विद्यार्थियों पर भी नजर रखेगा। वहीं अब फर्जीवाड़ा करके विद्यार्थियों को नंबर नहीं दिए जा सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static