सरकारी तंत्र की खामियां उजागर, एक ही दिन में सी.बी.एस.ई. के 2 पेपर लीक

punjabkesari.in Friday, Mar 30, 2018 - 11:17 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): सी.बी.एस.ई. के एक ही दिन में 2 पेपर लीक हो गए। खराबी तो ढांचे में है। सरकारी तंत्र की खामियां भी उजागर हो रही हैं। इसी खराब ढांचे के चलते पेपर पानी की तरह लीक हो रहे हैं। रातोंरात पेपर लीक कर लाखों बटोरने वाले गिरोह को क्रैक करने में सरकारी तंत्र विफल साबित हो रहा है।

देशभर के छात्र पेपर लीकेज का खमियाजा भुगतने को मजबूर है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पेपर कहां से चला, इस बात का पता लगाने में सरकार और खूफिया तंत्र अभी तक विफल है। लिहाजा नुक्सान देशभर के छात्रों को मानसिकतौर पर उठाना पड़ रहा है। गणित का पेपर दूसरी तरफ जबकि उनकी रियल जिंदगी का गणित भी गड़बड़ा गया है।

सी.बी.एस.ई. द्वारा 10वीं की गणित व 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा लिए जाने के ऐलान से छात्रों व अभिभावकों में जबरदस्त रोष व्याप्त है। सीधा असर मेहनती छात्रों के दिल और दिमाग दोनों पर पड़ा है। जिन छात्रों के पेपर अच्छे हुए उन्हें भी अब फिर से पेपर देने होंगे। इतना ही नहीं बच्चों की परीक्षाओं के बाद बने विभिन्न तरह के कार्यक्रमों के टाइम टेबल पर भी पानी फिर गया है। 

दरअसल इन विषयों के पेपर लीक होने के कारण बोर्ड ने ऐलान किया है कि ये दोनों परीक्षाएं देशभर के सभी केंद्रों पर निकट भविष्य में फिर से ली जाएंगी। इससे पहले 10वीं की परीक्षा 4 अप्रैल व 12वीं की 12 अप्रैल को खत्म होनी थी। पेपर लीक होने के कारण लाखों विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व केंद्रों पर ड्यूटी देने वाले अध्यापकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है और आगे भी करना पड़ेगा। पेपर दोबारा होने की सूचना से असंख्य घरों में बेचैनी पैदा हो गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static