सैंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने जारी की प्रदूषित शहरों की लिस्ट, हिसार टॉप पर

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 11:32 AM (IST)

चंडीगढ़ (गौड़): एक बार फिर हरियाणा में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। सैंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सी.पी.सी.बी.) की ओर से जारी की गई पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि वायु प्रदूषण के मामले में हिसार 106 शहरों की लिस्ट में सबसे टॉप पर पहुंच गया है। हिसार का एयर क्वालिटी इंडैक्स (ए.क्यू.आई.) 476 रिकॉर्ड किया गया, जो कि सी.पी.सी.बी. की लिस्ट में शामिल सभी शहरों में सबसे  अधिक है। 


यही नहीं, दूसरे स्थान पर भी हरियाणा का ही भिवानी शहर रहा। यहां का ए.क्यू.आई. 471 दर्ज किया गया। मौजूदा हालात प्रदेश सरकार के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुके हैं। क्योंकि अभी तक राज्य में वायु प्रदूषण का स्तर बढऩे की मुख्य वजह किसानों द्वारा खेतों में जलाई जाने वाली पराली को बताया जा रहा था मगर अब जबकि पराली जलने के मामले काफी कम हो चुके हैं तो वायु प्रदूषण का स्तर कम होने की बजाय अचानक एक बार फिर बढ़ गया है।  अधिकारियों का कहना है कि वायु प्रदूषण में आई तेजी की एक वजह मौसम में आया बदलाव भी हो सकता है। अधिकांश शहरों में धूप न निकलने और हवा के न चलने से वायु प्रदूषण के स्तर में तेजी से बढ़ौतरी हुई है।



100 से कम आई पराली जलने की शिकायतें
बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो पिछले कुछ दिनों के दौरान प्रदेश में पराली जलने की शिकायतों में काफी कमी आई है। बात की जाए पिछले 24 घंटों की तो यह आंकड़ा 100 से भी कम पहुंच गया है। इसकी मुख्य वजह अधिकारियों ने किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को बताया। सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में पराली जलने की घटनाओं को कम करने के लिए फील्ड स्टाफ की संख्या में इजाफा भी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static