बिजली की लाइन बिछाने को लेकर पुलिस और किसानों में झड़प, सरकारी कर्मचारी का आरोप - किसान ने मारा लठ

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 06:11 PM (IST)

आदमपुर (हरभजन) : आदमपुर 132 केवी स्टेशन से न्यूक्लियर पॉवर प्लांट गोरखपुर की रिहायशी कॉलोनी के लिए बिछाई जा रही 33 केवी लाइन को लेकर किसान और पुलिस में झड़प हो गई। आरोप है कि इस दौरान एक किसान ने अपनी जमीन पर लाइन बिछाने पर बिजली निगम के अधिकारी को लठ मार दिया। जिससे किसानों  व पुलिस में झड़प हो गई और पुलिस किसान को गाड़ी में बैठाने लगी तो वहाँ मौजूद दूसरे किसानों ने विरोध किया। किसानों ने पुलिस कर्मचरियों के हाथों से लाठियां छीनने का प्रयास किया। जिससे दोनों पक्षों में हाथापाई भी हुई। जिसके कारण एक बारगी वहां तनाव की स्थिति बन गई। किसान का कहना है कि हमारी जमीन है। पुलिस हमारे साथ धक्का कर रही है। वहीं सरकारी कर्मचारी ने कहा कि ग्रामीण ने उसकी पीठ पर लाठी से हमला किया।

PunjabKesari

पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे अधिकारी

अग्रोहा खंड के गांव कालीरावण में किसानों ने बिजली निगम को बिजली लाइन बिछाने से मना कर दिया है। इसको लेकर शुक्रवार को बिजली निगम के अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे। पुलिस को देखते ही गांव कालीरावण और खासा के ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। दोनों पक्षों के बीच गहमागहमी हो गई।

PunjabKesari

किसान मास्टर भूप सिंह, राजेश ने कहा कि बिजली निगम ने हमारे खेतों में 30 मई को गड्‌ढे खोदने शुरू कर दिए। किसानों ने कहा कि हमसे कोई सहमति नहीं ली। अधिकारी फोर्स लगाकर धक्का शाही कर रही है। सरकारी जमीन से लाइन खींच कर ले जाएं। कल को कोई अनहोनी हो जाए, तब कौन भरपाई करेगा। किसानों ने निगम अधिकारियों को मांग पत्र भी सौंपा।

गोरखपुर संयंत्र तक जाएगी लाइन

बिजली निगम के अधिकारी ने बताया कि यह लाइन गोरखपुर जा रही है। वहां पर गोरखपुर बिजली संयत्र में रिहायशी कॉलोनी के लिए लाइन खींची जा रही है। हम कई बार इनसे गुजारिश कर चुके हैं कि जैसे भी किसानों को सुविधा हो, हम उसी प्रकार से काम शुरू कर देंगे।

PunjabKesari

20 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जा रही

आदमपुर से अग्रोहा तक करीब 20 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जा रही है। किसानों ने कहा कि बिजली निगम ने अग्रोहा में बन रहे सेक्टर तक स्पेशल बिजली की 33 केवी लाइन लगाने का काम चालू कर रखा है। बिजली निगम लाइन ले जाने के लिए उनके खेतों में टावर लगाने को लेकर गड्‌ढे खोद रहा है।

सरकारी जमीन से ले जा सकते हैं लाइन

किसानों का कहना है कि निगम किसानों की जमीन की बजाय सरकारी जमीन से लाइन निकाल कर ले जा सकता है। इस एरिया में वन विभाग और नहरी विभाग की जमीन है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static