बजट सत्र का संभावित शैड्यूल विधानसभा सचिवालय भेजा, 7 मार्च को बजट पेश कर सकते है सीएम खट्टर

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 10:43 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा के लिए नया विधान भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है। चंडीगढ़ यू.टी. के प्रशासक ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की मांग को मानते हुए कैपिटल कॉम्पलैक्स के एक किलोमीटर के दायरे में हरियाणा को जमीन देने का निर्णय लिया है। नया विधान भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। 

उधर, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बजट सत्र की कार्रवाई को प्रभावी बनाने और उसे जनता तक पहुंचाने के लिए बड़े स्तर पर प्रबंध कर लिए हैं। इस सिलसिले में उन्होंने वीरवार को विधानसभा परिसर के चप्पे-चप्पे का मुआयना कर अधिकारियों को समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। इससे पूर्व उन्होंने प्रैस सलाहकार समिति के साथ बैठक कर मीडिया कवरेज की रणनीति बनाई। समिति ने सर्वसम्मति से अपना अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव भी चुना। विधानसभा उपाध्यक्ष रणवीर गंगवा और विधानसभा के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में बजट सत्र के पहले दो दिनों के लिए प्रश्नकाल का ड्रा भी निकाला गया।

मुख्यमंत्री बजट पेश कर सकते हैं 7 मार्च को
मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सरकार का बजट सत्र का संभावित शैड्यूल विधानसभा सचिवालय में भेजा है। इस पर मुहर पहली मार्च को स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में होने वाली बिजनैस एडवाइजरी कमेटी (बी.ए.सी.) की बैठक में लगेगी। संभावित शैड्यूल के अनुसार बजट सत्र की शुरूआत 2 मार्च को दोपहर 2 बजे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण से होगी। 3 व 4 मार्च को बजट सत्र पर चर्चा होगी और इसी दिन मुख्यमंत्री राज्यपाल के अभिभाषण पर जवाब देंगे। 5 व 6 मार्च को शनिवार व रविवार का अवकाश रहेगा। ऐसे में 7 मार्च को बजट पेश हो सकता है।

पार्लियामैंट की तर्ज पर बजट पेश करने के बाद रिसैस का शुरूआत सरकार इस बार करेगी। बजट पेश होने के बाद 8 से 11 मार्च तक रिसैस रहेगा। इसके बाद 12 को शनिवार और 13 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा। यानी 6 दिनों के अवकाश के बाद 14 मार्च को बजट पर चर्चा के साथ सदन की कार्रवाई शुरू होगी। 15 व 16 मार्च को भी बजट पर चर्चा और बहस जारी रहेगी। 17 मार्च को सिटिंग नहीं होगी। इसके बाद 18 से 20 मार्च तक विधानसभा की छुट्टी रहेगी। 21 मार्च को मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट पर विपक्ष द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब देंगे। इसी दिन बजट को पास किया जाएगा। 22 मार्च को विधानसभा के दूसरे विधायी कार्य निपटाए जाएंगे। काफी नए बिल और पुराने एक्ट में संशोधन से जुड़े विधेयक भी बजट सत्र में पेश होंगे। 

2 काम रोको प्रस्ताव व प्राइवेट मैंबर बिल 
विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि बजट सत्र के लिए विधायकों की तरफ से 480 तारांकित व 229 गैर-तारांकित प्रश्न आए हैं। 32 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, 2 काम रोको प्रस्ताव व 2 प्राइवेट मैंबर बिल आए हैं। 

बजट पर स्टडी के लिए संसद की तर्ज पर बनेंगी कमेटियां 
इस बार बजट सत्र में संसद की तर्ज पर बजट स्टडी के लिए कमेटियां बनेंगी। कुल 8 कमेटियां बनने की उम्मीद है। हर कमेटी में कम से कम 9 सदस्य होंगे। बजट का अध्ययन करने के बाद कमेटियां अपने सुझाव देंगी। अगर सरकार को सही लगेगा तो सुझावों के आधार पर बजट में बदलाव भी होगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static