मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 'डायल 112' का किया शुभारंभ, 15 मिनट में पहुंचेगी मदद

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 12:11 PM (IST)

पंचकूला (उमंग): हरियाणा में अब पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की तत्काल सहायता के लिए लोगों को अलग-अलग नंबर डायल करने की जरूरत नहीं होगी। अब सिर्फ 112 नंबर याद रखना है, इस नंबर पर ये सेवाएं मिल जाएंगी। इसका शुभारंभ सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया। इस दौरान उनके साथ गृह मंत्री अनिल विज, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव भी मौजूद रहे। 

बता दें कि प्रदेश सरकार ने सी-डेक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग) के माध्यम से इमरजेंसी रिस्पोंस एंड स्पोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) प्रोजेक्ट की स्थापना की है। पंचकूला में इसका राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। सी-डेक को करीब 152 करोड़ रुपए के भुगतान के अलावा करीब 90 करोड़ रुपये की लागत से 630 नए इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स की खरीद भी की गई है। ये व्हीकल्स विभिन्न आपातकालीन उपकरणों से लैस होंगे।

ईआरएसएस पुलिस की सबसे महत्वाकांक्षी और बड़ा प्रोजेक्ट है जो प्रदेश के लोगों को न केवल पुलिस आपातकालीन सेवाओं, बल्कि अन्य आपातकालीन सेवाएं फायर-ब्रिगेड और एम्बुलेंस तक भी पहुंचाएगा। हरियाणा के शहरी क्षेत्रों में कॉल करने पर 15 मिनट के भीतर व ग्रामीण क्षेत्रों में 30 मिनट के भीतर आपातकालीन पुलिस सेवाएं उपलब्ध होंगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static