मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को नीलाम करेगी हरियाणा सरकार, चंडीगढ़ में शुरू किया गया CM उपहार पोर्टल

punjabkesari.in Sunday, Jan 08, 2023 - 10:03 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को मिले उपहारों की नीलामी के लिए प्रदेश सरकार ने एक पोर्टल की शुरूआत की है। सीएम ने कुछ दिन पहले ही इसकी घोषणा की थी। रविवार को मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल ने संत कबीर कुटीर में मुख्यमंत्री उपहार पोर्टल का विधिवत शुभारम्भ किया। इस अवसर पर पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए डा. अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने सार्वजनिक जीवन में एक और सादगी को मूर्तरूप देते हुए अपने विभिन्न कार्यक्रमों में सामाजिक संस्थानों या व्यक्तियों द्वारा सम्मान स्वरूप दिए गए हुए उपहारों को नीलाम करने का निर्णय लिया है। इसके लिए मुख्यमंत्री उपहार पोर्टल की शुरूआत की गई है।

 

PunjabKesari

 

अमित अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने जीवन में मिले उपहारों की नीलामी पोर्टल के माध्यम से की है और इससे मिली धनराशि को ’’नमामी गंगे सफाई अभियान’’ में लगाया। मुख्यमंत्री की भी यही सोच है कि उपहारों से प्राप्त धनराशि को मुख्यमंत्री राहत कोष मे प्रयोग में लाई जाएगी। इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति उपहारों को खरीदने के लिए नीलामी में भाग लेने के लिए 5 हजार रुपए की राशि के साथ अपना पंजीकरण कर सकता है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री उपहार पोर्टल पर हर उपहार के साथ उसकी बेस राशि अंकित की गई है। कोई भी दानवीर निर्धारित राशि से ऊपर बोली लगाकर अपने सामर्थ्य अनुसार धनराशि भी दे सकता है और उपहार खरीद सकता है। ऐसे दानवीरों और बोली दाताओं को मुख्यमंत्री स्वयं अपने कर कमलों से  उपहार को ससम्मान भेंट करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि बोली दाता चाहे तो वह उपहार कोरियर से भी प्राप्त कर सकता है। डा. अग्रवाल ने कहा कि विदेशों में भी उपहारों की बोली का प्रचलन है। मुख्यमंत्री की सोच है कि लोगों को ’’समाज के कल्याणार्थ’’ सहयोग करने में आगे आना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे इस नेक कार्य में बढ चढ कर भाग लें और सामर्थ्य अनुसार धनराशि देकर सामाजिक कार्यो में सहयोग कर सकते हैं।  डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि आज से ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत हो गई है और यह 28 फरवरी तक जारी रहेगा। उसके बाद साल में तीन या चार बार पोर्टल को चरणबद्ध तरीके से दोबारा खोला जाएगा। पहले चरण में 51 उपहारों की नीलामी की जाएगी। कोई भी व्यक्ति  cmuphaarhry.com  पर पंजीकरण करके इन उपहारों की नीलामी में भाग ले सकता है। पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए 7087513186 नम्बर पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

 

PunjabKesari

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास पर स्थित पुस्तकालय में प्रवेश के लिए पत्रकारों को कार्ड जारी किए जाएगें। पत्रकार भी मुख्यमंत्री निवास पर स्थित लाइब्रेरी में पुस्तकें दे सकते है। पोर्टल शुभारंभ के अवसर पर डा. अमित अग्रवाल ने पहला पंजीकरण किया और चंडीगढ़ प्रैस क्लब के लोगो की बोली में भाग लिया। डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश की सभी पब्लिक लाइब्रेरियों की देखरेख का कार्य सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग को दिया गया है जिसके तहत पहले चरण में अम्बाला, करनाल व गुरुग्राम की पब्लिक लाइब्रेरियों को आधुनिक किया जाएगा। यह कार्य एचएसआईडीसी द्वारा सीएसआर के तहत किया जाएगा।

 

PunjabKesari

 

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि आज सूचना प्रौद्योगिकी युग में पाठकों का रुझान पुस्तकालयों में रखी किताबों की ओर कम होता जा रहा है। हर कोई मोबाइल या लैपटॉप पर ही पढने में रुचि ले रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच है कि सार्वजनिक पुस्ताकालयों में रखी किताबें हमारे ज्ञान की धरोहर हैं। जब भी समय मिले हर किसी को किताबों का अध्ययन करना चाहिए। इसी कड़ी में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग को मुख्यमंत्री ने अम्बाला, करनाल व गुरुग्राम की जिला लाईब्रेरी को मॉडर्न बनाने की जिम्मेवारी सौंपी है। इन लाइब्रेरियों में नया फर्नीचर आदि लगाकर मॉडर्न बनाया जाएगा ताकि पठन-पाठन में लोग रूचि लें। इसके अलावा विभाग प्रदेश के सभी जिलों की पब्लिक लाइब्रेरियों का रखरखाव भी करेगा। पहले यह कार्य उच्चतर शिक्षा विभाग के अधीन था। डा. अग्रवाल ने कहा कि इन मॉडर्न पुस्तकालयों में रखी किताबों की सूची ऑनलाइन की जाएंगी और पाठक अपनी रुचि के अनुसार किताबों का चयन कर सकें। इसके अलावा इन लाइब्रेरियों में डिजिटल माध्यम से भी पुस्तकें पढने की सुविधा उपलब्ध होगी। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static