हरियाणा के इस जिले में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, 1 दिन में बढ़े 14 मामले

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 04:38 PM (IST)

नूह मेवात(ऐ.के.बघेल)- हरियाणा के मुस्लिम बाहुल्य जिले में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है । सोमवार के दिन कोरोना वायरस केसों की संख्या 14 थी , उसमें मंगलवार को भारी इजाफा हुआ है ।मंगलवार को सुबह स्वास्थ्य विभाग ने जो हेल्थ बुलेटिन जारी किया है , उसमें 16 नए केस दर्शाए गए हैं । पॉजिटिव केसों की संख्या अब बढ़कर 30 हो गई है । अभी भी तकरीबन 134 सैंपल की रिपोर्ट आनी बकाया है । आज देर शाम तक बाकी सैंपल की रिपोर्ट आने का इंतजार है , जिसके बाद केसों की संख्या 50 के पार भी जाने से इनकार नहीं किया जा सकता ।

बता दें कि कुल मिलाकर नूह जिले में अधिकतर केस तबलीगी जमात से संबंधित है । अभी तक महज एक ट्रक चालक को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है जिसका संबंध तबलीगी जमात से नहीं है । मंगलवार को जिन 16 नए केसों की पुष्टि हुई है , उनमें 2 केरल , 1 तमिलनाडु , 2 जम्मू कश्मीर , 2 महाराष्ट्र , 5 उत्तर प्रदेश , 4 बिहार के रहने वाले बताए जा रहे हैं । इन सभी की हिस्ट्री पर नजर डाली जाए तो यह सभी तबलीगी जमात के सदस्य हैं । नूह जिले के तकरीबन 30 - 35 गांव में मार्च के महीने में इनकी ट्रैवल हिस्ट्री है । अब उन गांवों को भी खंगाला जा रहा है , जहां पर यह तबलीगी जमात मस्जिदों में रुकी और इस्लाम धर्म का प्रचार किया । कुल मिलाकर स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 11 से अधिक लोगों को सर्विलांस पर रखा गया है । इसके अलावा जिले के अल आफिया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा तथा नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं । लोगों का इलाज नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है , तो मांडीखेड़ा अस्पताल से सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं । 

नूह जिले में अभी तक 4 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं  जिनमें मालब , फिरोजपुर नमक , सालाहेड़ी , समसुद्दीन हॉस्टल शामिल हैं । जैसे - जैसे केसों की संख्या नूह जिले में बढ़ रही है । मेवात जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस इलाके के लिए ही नहीं बल्कि प्रदेश के लिए भी चिंता का कारण बने हुए हैं । वैसे स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार दिखाई दे रहा है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static